SGB Price: सरकार की तरफ से फ‍िर से सस्‍ता गोल्‍ड खरीदने का मौका द‍िया जाने वाला है. सरकार इसी महीने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) की एक किश्त जारी करेगी. इसके बाद फरवरी में दूसरी किश्त जारी की जाएगी. वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया क‍ि 2023-24 सीरीज-3 इसी महीने 18-22 दिसंबर को खुलेगी. सीरीज-4 के लिए 12-16 फरवरी की तारीख तय है. इससे पहले सीरीज-एक 19-23 जून के बीच और सीरीज-दो 11-15 सितंबर के बीच खुली थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां से ल‍िया जा सकता है गोल्‍ड


बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, पोस्‍ट ऑफ‍िस और मान्य शेयर बाजारों बीएसई व एनएसई के जरिये की जाएगी. परंपरागत सोने की मांग कम करने और घरेलू बचत के एक हिस्से के तौर पर गोल्ड बॉन्ड की बिक्री को सबसे पहले नवंबर, 2015 में शुरू क‍िया गया था. गोल्ड बॉन्ड का मैच्‍योर‍िटी पीर‍ियर आठ साल होगा लेकिन इसे पांच साल पूरा होने पर न‍िकाने का ऑप्‍शन भी होगा.


एक ग्राम सोने में न‍िवेश करने का व‍िकल्‍प
योजना के तहत आप कम से कम एक ग्राम सोने में निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा आप अधिकतम चार किलो सोने में न‍िवेश कर सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) की कीमत मेंबरश‍िप अवधि से पहले हफ्ते के अंतिम तीन वर्क‍िंग डे के लिए इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (IBJA) द्वारा प्रकाशित 999 प्‍योर‍िटी वाले सोने के समापन मूल्य के औसत के आधार पर भारतीय रुपये में तय की जाती है.


मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि ऑनलाइन मेंबरश‍िप लेने वाले और डिजिटल मोड के जर‍िये भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए एसजीबी (SGB) का इश्‍यू प्राइस 50 रुपये प्रति ग्राम कम होगा. र‍िजर्व बैंक, भारत सरकार की तरफ से बॉन्‍ड जारी करता है.