Lic Pension Plan: पेंशन एक ऐसी शब्‍द है, जहां भी इसकी बात हो लोग ध्‍यान से सुनने लगते हैं, लोग एक दूसरे से भी कंपेयर करते हैं कि सरकारी कर्मचारी की पेंशन तो इतनी होती है कि उन्‍हें रिटायरमेंट के बाद भी घर चलाने की कोई टेंशन नहीं रहती है. वहीं प्रादवेअ कंपनी के कर्मचारी और जो लोग धंधा करते हैं उनके लिए इस तरह की कोई सुविधा नहीं रहती है, हालांकि अब सरकार ने इस तरह की परेशानी को देखते हुए नए-नए पेंशन प्‍लान जारी कर दिए. ऐसे ही LIC भी एक ऐसा प्‍लान लेकर आई है, जिसके तहत आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होगा, उसके बाद LIC की तरफ से आपको जिंदगी भर पेंशन दी जाएगी.       


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जीवन अक्षय प्लान


भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है क्‍योंकि ये भारत की सबसे बड़ी और सरकारी बीमा कंपनी है. अगर आप भी LIC के अच्‍छी पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो हम आज आपको जीवन अक्षय प्‍लान के बारे में बता रहे हैं. इस पॉलिसी में आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होगा, उसके बाद आप हर महीने, तिमाही, छमाही और सालान आधार पर पेंशन ले सकेंगे.   


हर माह मिलेगी 20 हजार रुपये की पेंशन 


निवेश करने वाले की उम्र 75 साल है तो उन्‍हें एकमुश्‍त 610800 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा. इस पर उनका सम एश्योर्ड अमाउंट 6 लाख रुपये रहेगा. इस तरह सालाना पेंशन 76 हजार 650 रुपये, छमाही पेंशन 37 हजार 35 रुपये, तिमाही पेंशन 18 हजार 225 रुपये होगी. वहीं मासिक पेंशन 6 हजार 08 रुपये आपको मिलेंगे. जीवन अक्षय प्लान के तहत 12000 रुपये सालाना पेंशन है. आपको बता दें कि ये पेंशन निवेशक को जिदंगी भर यानी मृत्यु तक मिलती रहेगी. अगर आप हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन लेना चाहते हैं तो आपको एक बार में 40,72,000 रुपये का निवेश करना होगा.       


पॉलिसी के फायदे 


इस प्लान के और भी कई फायदे हैं. जैसे आप इस पॉलिसी को खरीदने के सिर्फ तीन महीने बाद ही लोन ले सकते हैं. आपको बता दें कि इस पॉलिसी में निवेश की अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है यानी कि आपको इस स्‍कीम में कम से कम 1 लाख रुपये निवेश करना होंगे.  


(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)