नई दिल्ली: बढ़ती महंगाई ने आम आदमी की जेब ढीली कर रखी है. रोजमर्रा के जरूरत की चीजों के भाव बढ़ते ही जा रहे हैं. पेट्रोल-डीजल, खाद्य तेल, दूध, ब्रेड के महंगे होने बाद अब साबुन, डिटर्जेंट भी महंगे हो गए है. देश की बड़ी एफएमसीजी कंपनी एचयूएल (HUL) ने व्हील पाउडर के दाम 3.5 फीसदी तक बढ़ा दिए है. इसके अलावा लक्स साबुन की कीमत में भी 8 से 12 फीसदी तक का इजाफा किया गया है. यानी अब ग्राहकों पर एक बार फिर से महंगाई की मार पड़ी है.


महंगाई की मार!


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब डिटर्जेंट, साबुन के दाम 14 फीसदी तक बढ़ गए है. विशेषज्ञों का कहना है कि ईंधन महंगा होने से कंपनियों की लागत बढ़ गई है. लक्स साबुन ब्रिटिश कंपनी यूनिलीवर की सहायक कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर का एक चहेता ब्रांड है. लक्स साबुन, कंपनी के उन लोकप्रिय प्रोडक्ट्स में से है जिसे भारत के लगभग सभी घरों में इस्तेमाल किया जाता है.


ये भी पढ़ें- अब ग्राहकों को घर बैठे मिलेगा डीजल! BPCL ने Humsafar के साथ शुरू की 'Safar20' सर्विस, जानिए डिटेल्स


जानिए कौन सा प्रोडक्ट कितना हुआ महंगा?


1. व्हील पाउडर के दाम 3.5 फीसदी बढ़े है. यानी अब आधे किलोग्राम (500 Kg) वाले पैक पर दाम 1-2 रुपये तक बढ़ जाएंगे
2.  सर्फ एक्सेल (Surf Excel Easy wash Variant) 1 किलोग्राम के पैकेट के दाम 100 रुपये से बढ़कर 114 रुपये हो जाएंगे.
3 . रिन (Rin) के 1 किलोग्राम पैकेट के दाम 77 रुपये से बढ़कर 82 रुपये हो जाएंगे. आधा किलोग्राम (500 Kg) के दाम 37 रुपये से बढ़कर 40 रुपये हो जाएंगे.
4.  लक्स साबुन (Lux Soap) के दाम 12 फीसदी तक बढ़ जाएंगे.
5. लाइफ ब्वॉय साबुन (lifebuoy Sabun) के दाम 8 फीसदी तक बढ़ जाएंगे.


HUL के शेयर में भी आई तेजी


आपको बता दें कि इस खबर के बाद कंपनी के शेयर में भी जोरदार तेजी आई है. NSE पर HUL का शेयर 15 रुपये बढ़कर 2795 रुपये के भाव पर पहुंच गया है. अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का मुनाफा 10 फीसदी बढ़कर 2061 फीसदी हो गया है. इसके बाद, कंपनी का आमदनी 13 फीसदी बढ़कर 11915 करोड़ रुपये रही. यानी कंपनी इस कदम से मुनाफे की तैयारी में है. 


बाकी कंपनियां भी बढ़ा सकती है कीमत 


विशेषज्ञों की मानें तो बाकी एफएमसीजी कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट के दाम बढ़ा सकती है. क्योंकि कोरोना कहर के बाद, लागत तेजी से बढ़ रही है. पाम ऑयल से लेकर तेल के दाम लगातार रिकॉर्ड ऊंचाई पर है. इसीलिए अन्य कंपनियां भी अब दाम बढ़ाने की सोच रही है. 


बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


LIVE TV