Indian Railways Subsidy: भारतीय रेलवे का देश ही नहीं दुन‍िया में सबसे बड़ा नेटवर्क है. देश में रेलवे ही आम और खास के ल‍िए ट्रांसपोर्टेशन का जरूरी साधन है. आपने देखा भी होगा लंबी दूरी की यात्रा को करने के ल‍िए लोग फ्लाइट के बाद रेलवे को ही प्राथम‍िकता देते हैं. ट्रेन से यात्रा करना क‍िफायती और सुव‍िधाजनक रहता है. लेकिन शायद ही आपको पता हो क‍ि आपके सफर करने के दौरान आने वाले खर्च का आधे से अधिक किराया खुद रेलवे की तरफ से वहन क‍िया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किराये में रेलवे के 62 हजार करोड़ खर्च हुए
जी हां, आपके ट्रेन से सफर करने के दौरान यात्रा में आने वाले खर्च का आधे से ज्‍यादा ह‍िस्‍सा रेलवे द्वारा सब्सिडी (railway subsidy) के रूप में चुकाया जाता है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने कहा कि रेलवे यात्री क‍िराये पर 55 प्रत‍िशत से ज्‍यादा की रियायत देती है. उन्होंने यह भी बताया क‍ि इस साल सिर्फ किराये में रेलवे के 62 हजार करोड़ रुपये खर्च हो गए हैं. रेल मंत्री मंगलवार को यूपी के ब‍िजनौर में रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे थे.


100 रुपये में से 55 रुपये रेलवे खर्च करता है
रेल मंत्री ने इस दौरान बताया कि रेलवे (Indian Railways) की तरफ से सभी यात्र‍ियों को सब्सिडी दी जाती है. यह करीब 55 प्रत‍िशत तक होती है. यानी रेलवे की तरफ से क‍िसी रूट पर यद‍ि 100 रुपये खर्च क‍िए जाते हैं तो यात्र‍ियों से इसमें से केवल केवल 45 रुपये ही लिए जाते हैं. उन्होंने यह भी बताया क‍ि पिछले वर्ष रेलवे ने अलग-अलग कैटेगरी के यात्रियों को कुल 62 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है.


EMU गाड़ियां चलाने का प्‍लान
रेल मंत्री से जब यह पूछा गया क‍ि रेलवे कौन सी नई गाड़ियां चलाने वाला है, उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) की तरफ से जल्द EMU गाड़ियां चलाई जाने वाली हैं, जो निर्माणाधीन हैं. EMU ट्रेन में इंजन नहीं होता, यह बिल्कुल मेट्रो की तरह काम करती है. इन गाड़ियों के दूसरे और तीसरे कोच में पावर आती है और पूरी ट्रेन इससे ही संचालित होती है. ईएमयू गाड़ियों में भी यही व्यवस्था होगी.


कब आएगा 5G
रेल मंत्री ने बताया क‍ि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) की तरफ से देश में 5G सर्विस शुरू की जाने वाली है. उन्होंने बताया BSNL की तरफ से अक्टूबर तक 5G सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी. देश के पांच प्रमुख शहरों में अगले 500 दिन में यह सेवा शुरू करने का लक्ष्य है. सरकार ने BSNL को मजबूत करने के ल‍िए एक लाख 64 हजार करोड़ रुपये दिए हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर