Who is Kalpana Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी (ED) की टीम द‍िल्‍ली में तलाशती रही. लेक‍िन वह अचानक रांची में द‍िखाई द‍िये. अपने इस कदम से उन्‍होंने सबको चौंका द‍िया. ईडी की तरफ से 10 बार समन क‍िये जा चुके हेमंत सोरेन अभी तक पूछताछ के ल‍िए नहीं पहुंचे हैं. अवैध खनन, भूम‍ि घोटाले और कोयला खनन को लेकर ईडी (ED) के न‍िशाने पर आए हेमंत सोरेन की परेशान‍ियां बढ़ने के बाद उनकी पत्‍नी कल्‍पना सोरेन राज्‍य के नए सीएम के तौर पर ज‍िम्‍मेदारी संभाल सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूबे की बागडोर कल्पना सोरेन को सौंप सकते हैं हेमंत सोरेन


मीड‍िया रिपोर्ट्स के अनुसार हेमंत सोरेन ने ईडी (ED) की तरफ से श‍िकंजा कसे जाने के बाद पत्‍नी कल्पना सोरेन को बैकअप के रूप में तैयार रखा है. झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), कांग्रेस और राजद के साथ गठबंधन सरकार चला रही है. रिपोर्ट में बताया जा रहा है क‍ि सोरेन की तरफ से कांग्रेस और राजद विधायकों को राजनीतिक उथल-पुथल के बारे में जानकारी दी गई है. साथ ही उनसे रांची में तैयार रहने की बात कही है. वह कभी भी पद छोड़कर सूबे की बागडोर पत्‍नी कल्पना सोरेन को सौंप सकते हैं. आइए जानते हैं कल्‍पना सोरेन की नेटवर्थ और एजुकेशन के बारे में-


कल्पना सोरेन की एजुकेशन और नेटवर्थ
इंटरनेट पर मि‍ल रही जानकारी के अनुसार 43 वर्षीय कल्पना सोरेन ने इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री करने के साथ ही एमबीए भी क‍िया है. साल 2019 में चुनाव आयोग को द‍िए आंकड़ों के अनुसार हेमंत सोरेन की पत्‍नी कल्पना सोरेन के पास करीब 5 करोड़ रुपये की संपत्ति है. जबकि मुख्यमंत्री सोरेन के पास खुद 8,51,74,195 रुपये की संपत्ति है.


क्‍या करती हैं हेमंत सोरेन की पत्‍नी
कल्पना सोरेन राष्‍ट्रपत‍ि द्रौपदी मुर्मू के होम ड‍िस्‍ट्र‍िक्‍ट ओडिशा के मयूरभंज से हैं. 7 फरवरी 2006 को उनकी शादी हेमंत सोरेन से हुई थी. उनके दो बच्चे निखिल और अंश है. वह आदिवासी समुदाय के अधिकारों के लिए आवाज उठाती रहती हैं. पहले वह राजनीति में एक्‍ट‍िव नहीं थीं. कल्‍पना सोरेन आर्गेन‍िक फार्म‍िंग से जुड़ी हुई हैं और उनका एक स्कूल है. उनके नाम पर तीन कमर्श‍ियल ब‍िल्‍ड‍िंग भी हैं.