MP Government: सरकार की ओर से लोगों के हितों के लिए लगातार कदम उठाए जाते रहे हैं. राज्य और केंद्र सरकार लोगों को राहत देने के लिए अलग-अलग स्कीम भी चलाती रहती है. अब मध्य प्रदेश सरकार की ओर से हाल ही में लोगों के हित के लिए ऐलान किया गया था. इससे प्रदेश के लाखों लोगों को राहत मिली है. दरअसल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि राज्य में संविदा कर्मचारियों को स्थायी सरकारी कर्मचारियों के समान लाभ मिलेगा. इसमें नौकरी नियमितीकरण, पेंशन, समान वेतन, ग्रेच्युटी, स्वास्थ्य बीमा और छुट्टी की सुविधाएं शामिल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एमपी सरकार का ऐलान
यह घोषणा संविदा कर्मचारियों के वर्षों के विरोध प्रदर्शन के बाद आई है. मध्य प्रदेश में लगभग डेढ़ लाख संविदा कर्मचारियों को स्थायी सरकारी कर्मचारियों के समान लाभ मिलेगा और वार्षिक अनुबंध नवीनीकरण की प्रक्रिया से मुक्त किया जाएगा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में ये घोषणा की.


बराबर वेतन
चौहान ने संविदा कर्मचारियों के पक्ष में कई घोषणाएं कीं, जो नौकरियों को नियमित करने के लिए पिछले तीन वर्षों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. सीएम चौहान ने कहा, “भर्ती में संविदा कर्मचारियों के लिए पचास प्रतिशत पद आरक्षित होंगें. उन्हें नियमित कर्मचारियों के बराबर वेतन मिलेगा, सेवानिवृत्ति के दौरान ग्रेच्युटी प्रदान की जाएगी. स्वास्थ्य बीमा मिलेगा, मातृत्व अवकाश सहित उन्हें सभी छुट्टियों की सुविधाएं भी मिलेंगी.”


राष्ट्रीय पेंशन योजना
मुख्यमंत्री ने कहा कि संविदा कर्मचारियों को अब राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) का लाभ दिया जाएगा और नियमित सरकारी कर्मचारियों की तरह स्वास्थ्य बीमा की पेशकश की जाएगी. इसके अलावा किसी कर्मचारी की मृत्यु के मामले में संविदा कर्मचारियों के बच्चे अनुकंपा के आधार पर रोजगार के पात्र होंगे.


पहले से कर रहे थे मांग
बता दें कि संविदा कर्मचारी पिछले तीन वर्षों से नौकरियों को नियमित करने और राज्य सरकार के कर्मचारियों के बराबर लाभ देने की मांग कर रहे थे. भोपाल में संविदा कर्मचारियों के एक सम्मेलन में बोलते हुए सीएम चौहान ने पेंशन, स्वास्थ्य बीमा और ग्रेच्युटी लाभ सहित कई घोषणाएं कीं.


जरूर पढ़ें:                                                                    


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा