Mahadev Online Betting App Case: इन दिनों महादेव ऐप की काफी चर्चा है. सरकारी जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से लगातार महादेव ऐप को लेकर काफी जांच की जा रही है. वहीं अब ईडी के निर्देश पर आईटी मंत्रालय की ओर से 22 अवैध सट्टेबाजी ऐप और वेबसाइट पर रोक लगाने के आदेश दिए गए हैं. वहीं महादेव ऐप केस काफी वक्त से चर्चा में हैं. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भी इस केस में नाम आ चुका है और उन पर भी कई आरोप लगे हैं. ऐसे में आइए 5 प्वॉइंटर्स से जानते हैं कि आखिर क्या है ये मामला?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. महादेव ऐप केस एक हाई-प्रोफाइल घोटाला है, जिसमें एक ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म शामिल है. इसके जरिए पोकर, कार्ड गेम, बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल और क्रिकेट जैसे कई खेलों पर अवैध जुआ खेला जाता था. इस केस की ईडी जांच कर रही है. ईडी के मुताबितक ऐप को दुबई स्थित सौरभ चंद्राकर और उसके साथी रवि उप्पल के जरिए चलाया जा रहा था. दोनों छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं. सौरभ पहले जूस बेचा करता था.


2. ईडी के नजरों में मामला तब आया जब एक 'कैश कूरियर' का बयान दर्ज किया गया, जिसने आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संयुक्त अरब अमीरात में स्थित ऐप प्रमोटरों से 508 करोड़ रुपये हासिल किए थे. हालांकि छत्तीसगढ़ के सीएम ने इन दावों को खारिज किया है. इसके अलावा ईडी की ओर से भारत में कई जगहों पर छापेमारी भी की गई है. जिसमें 400 करोड़ रुपये से ज्यादा की कुर्की की गई है. इस केस में ईडी की ओर से चार्जशीट दायर की जा चुकी है. इसमें चंद्राकर और उप्पल सहित 14 आरोपियों का नाम शामिल है.


3. ईडी की ओर से जब मामले की जांच की गई तो ईडी ने पाया की महादेव ऐप का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया जा रहा है. वहीं इस ऐप के जरिए हर दिन करीब 200 करोड़ रुपये की कमाई हो रही थी. ईडी ने पाया कि ऐप के जरिए 70-30 प्रॉफिट का अनुपात रखकर फ्रेंचाइजी दी जाती और नए यूजर को जोड़ा जाता. इसके बाद यूजर की आईडी बनाई जाती और बेनामी खातों के जरिए ऐप का इस्तेमाल कर मनी लॉन्ड्रिंग को अंजाम दिया जाता.


4. फरवरी में ईडी की जांच तब शुरू हुई जब UAE में सौरभ ने 250 करोड़ रुपये की भव्य शादी की. इस शादी में टाइगर श्रॉफ और सनी लियोन सहित कई बॉलीवुड सितारे शामिए हुए थे. साथ ही जब ईडी ने जांच शुरू की तो रणबीर कपूर, श्रद्धा कपूर, हुमा कुरैशी, कपिल शर्मा, बोमन ईरानी और हिना खान समेत कई बॉलीवुड स्टार्स को पूछताछ के लिए बुलाया गया था.


5. ईडी को शक है कि चंद्राकर और उप्पल के जरिए महादेव ऐप से करीब 5000 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं. इसके साथ ही पैनल मालिकों को प्रॉफिट और खिलाड़ियों को नुकसान हो, इसके लिए खेलों में हेराफेरी करना भी शामिल था. वहीं इस घोटाले में अपना पैसा गंवाने वाले लोगों की ओर से कई एफआईआर भी दर्ज की गई है. ईडी की ओर से UAE और पाकिस्तान में कथित हवाला कनेक्शन का भी खुलासा हुआ है. फिलहाल ईडी की ओर से मामले में आगे की जांच की जा रही है.