नई दिल्ली: Home Insurance Scheme: हर साल बाढ़, भूकंप, आग लगने या किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा से लाखों लोगों के घर तबाह हो जाते हैं. इसमें से ज्यादातर परिवार ऐसे होते हैं जिनके लिए दोबारा घर बना पाना मुश्किल होता है. केंद्र सरकार अब लोगों के लिए होम इंश्योरेंस से जुड़ी एक बहुत बड़ी योजना पर काम कर रही है. 


ये है केंद्र सरकार की होम इंश्योरेंस स्कीम!


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Zee News को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) की तर्ज पर और इसी बड़े पैमाने पर लोगों के घरों की सुरक्षा की बीमा योजना लॉन्च करने वाली है. केंद्र सरकार होम इंश्योरेंस स्कीम के जरिए प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़ भूकंप के दौरान लोगों के घरों को होने वाले नुकसान को कवर करने के लिए 3 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवरेज देगी, इसके साथ ही 3 लाख रुपये तक कवरेज घर के सामानों का होगा और 3-3 लाख रुपये तक का पर्सनल एक्सीडेंट कवर पॉलिसी लेने वाले परिवार के दो लोगों को दिया जाएगा. 


ये भी पढ़ें- Share Market निवेशकों के लिए जरूरी खबर! 1 अगस्त से बंद हो जाएगा Demat Account, अगर नहीं किया KYC अपडेट


कितना होगा प्रीमियम? 


मिली जानकारी के मुताबिक, पॉलिसी को लेकर एक व्यापक रूपरेखा पहले ही तैयार की जा चुकी है. बात सिर्फ प्रीमियम को लेकर अटकी हुई है. दरअसल, इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से प्रति पॉलिसी 1000 रुपये से ऊपर का कोटेशन दिया गया है. लेकिन केंद्र सरकार इसे 500 रुपये तक ही सीमित रखना चाहती है. इसमें निजी और सरकारी दोनों ही कंपनियां शामिल हैं. अगर निजी कंपनियां प्रीमियम कम नहीं करेंगी तो इस योजना को सरकारी कंपनियों के जरिए पूरे देश में लागू किया जाएगा. हालांकि प्रीमियम को लेकर बीमा कंपनियों के साथ सरकार की बातचीत अभी जारी है. 


गेमचेंजर साबित होगी होम इंश्योरेंस योजना


हमारे देश में जितनी जागरूकता हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस को लेकर उतनी होम इंश्योरेंस को लेकर नहीं है. सरकार की ये स्कीम कंज्यूमर और बीमा कंपनियों दोनों के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है. सरकार इस योजना पर बड़ी तेजी के साथ काम कर रही है. केंद्र सरकार की योजना जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के जरिए होगी और इसका प्रीमियम लोगों के बैंक अकाउंट से लिंक होगा, जैसा कि PMJJY, PMSBY योजनाओं में होता है. 


ये भी पढ़ें- EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर! कल तक खाते में आ सकता है 8.5% ब्याज का पैसा?


LIVE TV