इन स्मार्ट तरीकों से कम करें Credit Card का बिल, ब्याज और पेनल्टी से मिलेगा छूटकारा
Advertisement
trendingNow12433263

इन स्मार्ट तरीकों से कम करें Credit Card का बिल, ब्याज और पेनल्टी से मिलेगा छूटकारा

Credit Card Rules: आज हम आपको कुछ ऐसे स्मार्ट तरीकों के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल कम कर सकते हैं. क्योंकि बिना सोचे-समझे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना आपको कर्ज के भंवर में फंसा में सकता है. 

इन स्मार्ट तरीकों से कम करें Credit Card का बिल, ब्याज और पेनल्टी से मिलेगा छूटकारा

Credit Card Plan: महंगाई के इस दौर में क्रेडिट कार्ड हमारे लिए कई बार मददगार साबित होता है. लेकिन बिना सोचे-समझे इसका इस्तेमाल करना आपको कर्ज के भंवर में फंसा में सकता है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि क्रेडिट कार्ड का बिल सुविधानुसार और कम आए. 

खर्च और बचत का टारगेट सेट करें

बचत हमारे लिए सबसे बड़ी जमा-पूंजी होती है. इसके लिए जरूरी है कि हम खर्च और बचत का एक टारगेट सेट करें. इसी तरह क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से पहले भी इसका ध्यान रखें कि कार्ड की लिमिट आपकी खर्च क्षमता को नहीं दर्शता है. माना कि अगर आपकी आमदनी 1 लाख रुपये महीना है तो यह सुनिश्चित करें कि 35 हजार बचत के लिए और 45 हजार घर से संबंधित खर्चों के लिए बचे. ऐसे में अगर आप क्रेडिट कार्ड से 30 हजार तक की ही खरीदारी करेंगे तो आप आसानी से बिल चुकता कर सकेंगे.

हालांकि, आपको इसका भी ध्यान रखना है कि क्रेडिट कार्ड पर 50 दिनों के लिए ही ब्याज मुक्त क्रेडिट दिया जाता है ऐसे में अगर आप लगातार तीन महीने तक 30-30 हजार की खरीदारी करते हैं तो आपको चौथे महीने 10 हजार कम पड़ जाएंगे. 

कैशबैक और बेहतर डील पर खरीदारी का विकल्प

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर कई प्लेटफॉर्म कैशबैक ऑफर करते हैं. ऐसे में आप भी अगर कोई गैजेट्स या इलेक्ट्रोनिक्स सामान खरीद रहे हैं तो आप कैशबैक और ऑफर डील पर खरीदने का विकल्प चुन सकते हैं.

EMI में कन्वर्ट करने से बचें

अगर किसी महीने बिल ज्यादा आ गया है या किसी तरह की इमरजेंसी में क्रेडिट कार्ड का बिल फॉर्वर्ड करने या EMI में कन्वर्ट करने से बचना चाहिए. लेकिन अगर फॉर्वर्ड कर रहे हैं तो इसका ध्यान रखना चाहिए कि अगले महीने एक्स्ट्रा खर्च ना हो. क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट समय-समय पर देखना इससे बचने का बेहतरीन तरीका है. इससे आपको यह अंदाजा रहेगा कि कहां खर्च करना जरूरी है.

Trending news