Motor Insurance: इस समय देश के अलग-अलग हिस्सों में बाढ़, बारिश और तूफान का मौसम है. ऐसे में जान-माल के क्षति के साथ गाड़ियां भी डैमेज हो जाती हैं. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आप इस नुकसान की भरपाई के लिए कैसे क्लेम कर सकते हैं।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके लिए आप वाहन बीमा (Motor Insurance) लेते समय कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखें. वाहन बीमा (Motor Insurance) लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि बस उसके चोरी हो जाने या किसी कलपुर्जे में खराबी और टूट-फूट ही नहीं होती बल्कि बारिश या बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं से भी उसे सुरक्षा प्रदान करनी पड़ती है. अगर आप वाहन बीमा लेते समय छोटी-छोटी सावधानियां रखेंगे तो इन प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली क्षति के नुकसान की भरपाई कर सकते हैं.


बारिश-बाढ़ से नुकसान होता है कवर


बाजार में कई ऐसी बीमा पॉलिसी (Motor Insurance Policy) मौजूद हैं, जो इस तरह के डैमेज को कवर करती हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि बीमा लेते समय आप कुछ बातों को ध्यान में रखें.


बीमा लेते समय इन बातों का रखें ध्यान


सबसे पहले आप ऐसा कार बीमा खरीदें, जिसमें भारी इंजन कवर भी शामिल हो. प्राकृतिक आपदा से हुए इंजन सीज यानी हाइड्रोस्टेटिक लॉक जैसे मामलों में बीमा कंपनियां इसलिए क्लेम नहीं देतीं, क्योंकि इसे दुर्घटना की श्रेणी में रखा जाता है. मोटर वाहन कानून-1988 के मुताबिक, बारिश, बाढ़, आंधी-तूफान या किसी अन्य प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान ऑन डैमेज कवर में आते हैं. इसलिए मानसून के दौरान ऐसा बीमा चुनें, जिसमें इंजन सुरक्षा एड-ऑन का ऑप्शन मिले, ताकि आप इनके लिए क्लेम कर सकें. 


इससे आप रहेंगे फायदे में


विशेषज्ञों की मानें तो अगर आप वाहन बीमा लेते समय ऑन डैमेज कवर लेते हैं तो फायदे में रहेंगे, क्योंकि इसके न होने से पानी में इंजन सीज होने या किसी अन्य खराबी पर वाहन स्वामी को अपनी तरफ से पूरा खर्चा देना पड़ता है. 
   
कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस के लाभ


- अगर आपने अपने वाहन के लिए कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस लिया है, तो आपको किसी भी प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान के लिए क्लेम कर सकते हैं.


-  इस पॉलिसी में आपको ऑन डैमेज और थर्ड पार्टी कवर दोनों मिलता है. ओन डेमेज आपकी कार को आपदाओं या अन्य वजह से हुए नुकसान को कवर करता है.


इन बातों का भी रखें ध्यान


- आप जिन चीजों को कवर करना चाहते हैं, उनके लिए बताए गए एड-ऑन के साथ पॉलिसी लें. 


- वाहन के लिए बीमा पॉलिसी खरीदते समय मिलने वाले सभी लाभों की पूरी जांच कर लें.


- जिस कंपनी का वाहन बीमा ले रहे हैं. उसके क्लेम स्टेटस की रिसर्च कर लें.


कैसे करें क्लेम? 


- इसके लिए आप सबसे पहले अपने पॉलिसी नंबर का इस्तेमाल कर संबंधित बीमा कंपनी के टोल-फ्री नंबर पर क्लेम के लिए आवेदन करें.


- कंपनी की वेबसाइट से क्लेम फॉर्म डाउनलोड करें


- सारे डॉक्यूमेंट ठीक से भर कर जमा करें और क्लेम फॉर्म को सबमिट करें. 


- इसके बाद कंपनी सर्वेयर या वीडियो सर्वे से वाहन की जांच करेगी.


- जांच के दौरान सभी डाक्युमेंट्स अपने पास रखें. 


- वाहन का सर्वे पूरा होने पर सर्वेयर अपनी रिपोर्ट फाइल करेगा, इसके बाद आपका इंश्योरेंस क्लेम आ जाएगा.