Kisan Credit Card: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से किसानों को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही है. इस समय सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई नई योजनाएं लेकर आ रही है. सरकार की तरफ से देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का फायदा मिल रहा है. सरकार की तरफ से 10 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता मिल रही है. फिलहाल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए बैंकों भी दिशा निर्देश दिए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वित्त मंत्री ने किया है अपील
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों से अपील की है कि किसानों को आसानी से कर्ज की सुविधा मिल सके. इसके साथ ही उन लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड समेत सरकार की सभी सुविधाओं का फायदा मिल सके, जिससे उनकी आमदनी में इजाफा हो सके. इसके साथ ही एग्रीकल्चर सेक्टर को भी आगे बढ़ाया जा सके. 


किसानों की बढ़ेगी इनकम
व‍ित्‍त मंत्री ने कुछ द‍िन पहले पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (CEO) के साथ कुछ समय पहले बातचीत की थी, जिसमें उन्होंने किसानों को आगे बढ़ाने के साथ ही उनको बैंक से जुड़ी सभी तरह की सुविधाओं से अवेयर करने की बात करी थी. 


कैसे ले सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड से लोन-
>> किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक मे जाकर आवेदन पत्र को भरना होगा और लोन अधिकारी के पास जमा कराना होगा.
>> आवेदन पत्र ऑनलाइन भी जमा कराया जा सकता है.  
>> किसान केवल 5 साल तक के लिए लोन ले सकता हैं और 5 साल के बाद फिर से कार्ड ले सकता है.
>> किसानों को 5 साल तक के लिए 3 लाख रुपये का लोन दिया जाता हैं.


मिलता है छूट का फायदा
किसान केसीसी के माध्यम से 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं. किसानों को 9 प्रतिशत की दर से लोन मिलता है. इसके बाद सरकार 2 फीसदी की सब्सिडी देती है. साथ ही अगर किसान समय पर कर्ज चुकाता है तो उसे दो फीसदी की अतिरिक्त छूट दी जाती है. इस तरह आपको कर्ज पर 4 फीसदी ब्याज देना होगा. केसीसी पांच साल के लिए वैध होता है. आप बिना गारंटी के 1 लाख 60 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं.