Nitin Gadkari : अगर आपकी कार या बाइक चार-पांच साल या इससे ज्‍यादा पुरानी है और आप नया व्‍हीकल खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं तो जरा रुक जाइए. जी हां, न‍ित‍िन गडकरी (Nitin Gadkari) की तरफ से क‍िए गए ऐलान के बाद आप भी खुश हो जाएंगे. केंद्रीय मंत्री के दावे के अनुसार आप अपनी कार या बाइक खरीदने की प्‍लान‍िंग को थोड़ा टाल भी कर सकते हैं. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने प‍िछले द‍िनों दावा क‍िया था क‍ि अगले दो साल में इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की कीमत पेट्रोल वाहनों के बराबर हो जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल 2024 तक होने की उम्‍मीद संभव
केंद्रीय मंत्री की तरफ से की गई इस घोषणा को कार और बाइक चलाने वालों ने हाथों-हाथ ल‍िया और इस पर जबरदस्‍त प्रत‍िक्र‍िया दी. न‍ित‍िन गडकरी के वादे के अनुसार साल 2024 में यह संभव होने की उम्‍मीद है. इसके बाद भी वह कई कार्यक्रमों में अपने इस वादे को दोहरा चुके हैं. गडकरी अपनी कार्यशैली को लेकर जनता के बीच खासे लोकप्र‍िय भी हैं. ऐसे में लोग इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की सस्‍ती कीमत को लेकर काफी आशान्‍व‍ित हैं.


भव‍िष्‍य में इलेक्‍ट्र‍िक ईंधन वास्तविकता बन जाएगा
केंद्रीय मंत्री ने कहा था क‍ि प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन में प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत में कमी आएगी. आने वाले दो साल में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की कीमत हो जाएगी. गडकरी ने लोकसभा में यह बात कही थी. उन्‍होंने प्रभावी स्वदेशी ईंधन को स्थानांतरित करने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा था क‍ि आने वाले समय में इलेक्‍ट्र‍िक ईंधन वास्तविकता बन जाएगा. इस पर न‍िर्भरता बढ़ने से प्रदूषण के स्‍तर में कमी आएगी.


हाइड्रोजन तकनीक को अपनाने का आग्रह
इसके अलावा उन्‍होंने साथी सांसदों से हाइड्रोजन तकनीक को अपनाने का आग्रह क‍िया था. उन्‍होंने सांसदों से अपने-अपने क्षेत्र में सीवेज वाटर से ग्रीन हाइड्रोजन बनाने की पहल करने के ल‍िए कहा था. उनका यह भी दावा था क‍ि हाइड्रोजन जल्द सबसे सस्ता ईंधन विकल्प होगा. गडकरी ने कहा था 'लिथियम-आयन बैटरी की कीमत में तेजी से ग‍िरावट आ रही है. जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी को तैयार क‍िया जा रहा है.


केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा था क‍ि यद‍ि आप आज पेट्रोल पर 100 रुपये खर्च कर रहे हैं तो इलेक्ट्रिक वाहन चलाने में यह लागत घटकर 10 रुपये रह जाएगी. एक अनुमान के अनुसार ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार पर 1 रुपये प्रत‍ि क‍िमी से भी कम का खर्च आएगा. जबक‍ि, पेट्रोल से चलने वाली कार का खर्च 5-7 रुपये प्रत‍ि क‍िमी तक आता है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं