नई दिल्ली: धनतेरस (dhanteras) और दिवाली (Diwali) में गोल्ड खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन इसके लिए जरूरी नहीं कि आप ज्वेलर्स की शॉप पर जाकर ही गोल्ड खरीदें. डिजिटल होती जिंदगी में अब गोल्ड की शॉपिंग भी डिजिटल हो चली है. फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी Paytm ने ऐलान किया है कि बीते 6 महीनों के दौरान उसके प्लेटफॉर्म पर डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) की लेन देन में दोगुना इजाफा हुआ है.


खरीद सकेंगे 1 करोड़ रुपये का डिजिटल गोल्ड 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Paytm के मुताबिक नए यूजर्स 50 परसेंट तक बढ़े हैं जबकि औसत ऑर्डर वैल्यू में 60 परसेंट की तेजी देखने को मिली है. जिसकी वजह से प्लेटफॉर्म पर गोल्ड का कुल ट्रांजैक्शन वॉल्यूम रिकॉर्ड 5000 किलो रहा है, यानि लोगों ने 5000 किलो सोने का लेन-देन किया है. इसके अलावा  कंपनी ने अपनी Paytm Gold services को Paytm Money platform पर भी देने की शुरुआत कर दी है, ताकि यूजर्स गोल्ड की खरीद-बिक्री दोनों ही प्लेटफॉर्म से कर सकेंगे.


Paytm ने इसके साथ ही हाई-वैल्यू ट्रांजैक्शन प्रोडक्ट का फीचर भी लॉन्च किया है, जिसमें कोई यूजर चाहे तो Paytm ऐप पर ही 1 करोड़ रुपये की वैल्यू का गोल्ड एक बार में ही खरीद सकता है. इसके पहले तक कोई यूजर एक बार में सिर्फ 2 लाख रुपये तक का गोल्ड ही खरीद सकता था. 


Paytm ने दावा किया कि उसके ग्राहकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अबतक 7.3 करोड़ लोग इस प्लेटफॉर्म से Paytm Gold खरीद चुके हैं. इसमें से भी 40 परसेंट के करीब खरीदारी छोटे शहरों और कस्बों से हैं. इस साल अक्षय तृतीया के मौके पर डिजिटल गोल्ड की बिक्री में ढाई गुना की बढ़ोतरी देखने को मिली थी. 


Paytm ने डिजिटल गोल्ड के लिए गोल्ड रिफाइरी कंपनियों MMTC-PAMP के साथ करार किया है. आप यहां से शुद्ध सोना (99.99% Pure Gold) खरीद सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि आप यहां 1 रुपये का सोना भी खरीद सकते हैं. यहां हम पेटीएम ऐप से सोना खरीदने के आसान तरीके बता रहे हैं. 


Paytm से कैसे खरीदें डिजिटल गोल्ड 


1. पेटीएम ऐप के जरिये अपने Paytm अकाउंट में लॉग-इन करें.
2. अब इसमें ‘Banking & Finance’ को क्लिक करें.
3. अब यहां 'Paytm Gold' ऑप्शन चुनें. 
4. यहां आपको अमाउंट और सोने की मात्रा (ग्राम में) खरीदने का ऑप्शन मिलेगा. फिर Proceed करें 
5. यहां आपको प्रति ग्राम सोने का मूल्य दिखाएगा. इसमें 3 परसेंट GST शामिल होता है 
6. सोना खरीदने के लिए भुगतान के तरीके को चुनें. 
7. आप UPI, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से सोने का पेमेंट कर सकते हैं.
8. भुगतान हो जाने पर सोना ऐप में आपके लॉकर में जुड़ जाएगा.
9. सोना खरीदने का मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा 


क्या होता है डिजिटल गोल्ड 


फिजिकल गोल्ड आपको पता है, लेकिन डिजिटल गोल्ड क्या होता है, इसकी जानकारी भी होनी चाहिए. डिजिटल गोल्ड AUGMONT और MMTC PAM जैसी सुरक्षित और सम्मानित गोल्ड एजेंसियों द्वारा जारी किया जाता है. हर बार जब आप किसी प्लेटफॉर्म जैसे Paytm से ऑनलाइन सोने की एक राशि खरीदते हैं, तो उसी भाव का फिजिकल गोल्ड आपके नाम से सुरक्षित लॉकर के अंदर रख दिया जाता है. 


1. जैसे अगर आपने 50,000 रुपये का डिजिटल गोल्ड आज खरीदा है तो, इसी मूल्य का सोना आपके खाते में डाल दिया जाएगा. आप इस सोने को कभी भी सीधे अपने ऐप से बेच सकते हैं. आप डिजिटल गोल्ड को जब बेचते हैं तो आपको इसकी फिजिकल डिलिवरी भी मिलती है. जो सिक्के या गोल्ड चेन के रूप में होती है.  
2. ज्वेलर्स के पास आप गोल्ड लेने जाएंगे तो आपको एक मोटी रकम खर्च करनी होगी, लेकिन डिजिटल गोल्ड में आप कम मात्रा में अपने हिसाब से गोल्ड खरीद सकते हैं, यहां तक की 1 रुपये में गोल्ड खरीद सकते हैं. 
3. डिजिटल गोल्ड में आप 99.9% शुद्धता का 24 कैरेट सोना आसानी से खरीद सकते हैं, क्योंकि सोने में हॉलमार्क की गारंटी है, इसलिए आपको सोने की शुद्धता या गुणवत्ता के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होती


BharatPe से भी खरीद सकते हैं डिजिटल गोल्ड


भारत की सबसे बड़ी मर्चेंट पेमेंट कंपनी BharatPe ने अपने प्लेटफॉर्म पर डिजिटल गोल्ड लॉन्च किया है. BharatPe ने यह नई सर्विस SafeGold के साथ मिलकर शुरू की है. जो कि एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो ग्राहकों को 24 घंटे लो टिकट साइज पर 24 कैरेट फिजिकल गोल्ड की खरीदने, बेचने और डिलीवरी की सुविधा देता है. 


BharatPe के मुताबिक, मर्चेंट्स भारतपे ऐप से कभी भी, कहीं से भी 99.5 फीसदी शुद्धता वाला 24 कैरेट सोना खरीद और बेच सकते हैं. डिजिटल गोल्ड रुपये और ग्राम के हिसाब से सोने की खरीदारी या बिक्री कर सकते हैं. खास बात यह है कि 1 रुपए में भी यहां से सोना खरीदा जा सकता है. पेमेंट के लिए BharatPe बैलेंस या UPI का इस्तेमाल किया जा सकेगा. भारतपे आगे चलकर भुगतान विकल्प में क्रेडिट/डेबिट कार्ड को भी जोड़ेगी. BharatPe ने दिवाली तक 6 किलो सोना बेचने का लक्ष्य रखा है.