RBI on Paytm: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के एक्शन के बाद से फिनटेक कंपनी पेटीएम (Paytm) मुश्किल में है.  मोबाइल पेमेंट्स फर्म पेटीएम के शेयर लगातार गिर रहे हैं. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payment bank) की तमाम सर्विसेस पर रोक लगा दी है. इस खबर के आने के बाद से ही पेटीएम के शेयर धड़ाधड़ गिरने लगे हैं. हालांकि पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के सीईओ विजय शेखर शर्मा ( Vijay Shekher Sharma) ने अपने ग्राहकों को भरोसा दिलाया है कि 29 फरवरी के बाद भी पेटीएम की सर्विस जारी रहेगी.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

29 जनवरी के बाद भी जारी रहेगा पेटीएम...


विजय शेखर शर्मा ने एक्स ( पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि 29 फरवरी के बाद भी पेटीएम काम करेगा. उन्होंने पेटीएम की टीम को धन्यवाद करते हुए लिखा कि हर चुनौती के लिए एक समाधान है और कंपनी ईमानदारी से देश की सेवा में प्रतिबद्ध है. उन्होंने लिखा कि पेमेंट इनोवेशन और इनक्लूजन में भारत प्रशांसा हासिल करते रहेगा और पेटीएम करो (PaytmKaro) के मामले में आगे रहेगा.  



क्या है विजय शेखर शर्मा का प्लान 


आरबीआई की पाबंदियों के बाद पेटीएम ने अपनी सर्विसेज को बंद होने से रोकने के लिए रास्ता निकालना शुरू कर दिया है. पेटीएम की टीम और कंपनी के सीईओ विजय शेखर शर्मा लगातार इसमें जुटे हुए हैं. कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी है कि कैसे वो इस मुश्किल को तोड़ निकालने में जुटे हुए हैं. पेटीएम ने अपने लोन देने वाले प्लेटफॉर्म ऑपरेशंस को कुछ हफ्तों के लिए रोक दिया है. वहीं कंपनी कुछ बैंकों के साथ साझेदारी के लिए बातचीत कर रही है.  कंपनी के फाउंडर और मैनेजिंग डायेक्टर (MD) विजय शेखर शर्मा ने कहा कि वो आरबीआई के आदेश का पालन करेंगे. पेटीएम दूसरे बैंक के साथ काम करेगा. विजय शेखर ने कहा कि उनकी कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) और पेटीएम पहले से ही नोडल अकाउंट्स को दूसरे बैंकों में शिफ्ट करने का काम कर रही है. दूसरे बैंकों के साथ साझेदारी बढ़ाई जाएगी. कंपनी के प्रेसिडेंट और सीओओ भावेश गुप्ता ने कहा कि कंपनी दूसरे पार्टनर्स के साथ काम कर रही है. आरबीआई के फैसले का असर कारोबार पर कम करने के लिए कंपनी अपने कुथ बैंकिंग पार्टनर्स से पेटीएम पेमेंट्स बैंक का अपना कारोबार ट्रांसफर करने के लिए बातचीत कर रही है. विजय शेखर शर्मा ने शेयर बाजार को बताया कि कई बड़े बैकों के साथ उनकी बातचीत चल रही है और कई बैंक इसके लिए राजी भी हो गए हैं. उन्हें उम्मीद है कि कुछ ही हफ्तों में ये काम हो जाएगा.  


एक्शन पेमेंट बैंक पर Paytm पर नहीं 


अपनी सर्विसेज को जारी रखने के लिए कंपनी दूसरे बैंकों के साथ साझेदारी करने की तैयारी कर रही है.  कंपनी की ओर से लगातार ट्वीट, एसएमएस और ईमेल के अलावा वेबसाइट पर जानकारी दी जा रही है कि Paytm ऐप पहले की तरह की चलता रहेगा. पेटीएम की बाकी सर्विसेस भी जारी रहेगी. कंपनी ने दलील दी है कि पेटीएम पर मिलने वाली अधिकांश सर्विसेस दूसरे बैंकों के साथ साझेदारी से हैं.  उन्होंने कहा कि बीते दो सालों से हम दूसरे बैंकों के साथ काम करने की दिशा में बढ़ रहे हैं. अब इस साझेदारी को तेजी से बढ़ाया जाएगा.  कंपनी ने स्पष्ट किया कि आरबीआई का प्रतिबंध पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगा है. बाकी सर्विसेस इससे बाहर है.