PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 14वीं क‍िस्‍त अभी तक क‍िसानों के खाते में नहीं आई है. मीडिया र‍िपोर्ट में बताया गया क‍ि पीएम किसान की क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे किसानों को म‍िड जुलाई तक पैसा म‍िल सकता है. कुछ र‍िपोर्ट में यह भी दावा क‍िया जा रहा है क‍ि सरकार बहुत जल्द पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की क‍िस्‍त जारी कर सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुछ क‍िसानों को म‍िलेंगे 4000 रुपये


पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के तहत अब तक 13 किस्त जारी हो चुकी हैं. इस बार ज्‍यादातर किसानों को योजना की 14वीं किस्त की एवज में 2000 रुपये मिलेंगे. लेक‍िन कुछ क‍िसानों को इस बार 4000 रुपये भी मिलने की उम्मीद है. रिपोर्ट के अनुसार जिन किसानों को 13वीं किस्त में 2000 रुपये नहीं मिले, उन्हें 4000 रुपये मिलने की संभावना जताई जा रही है. आपको बता दें काफी क‍िसान ऐसे हैं जो अपनी सत्यापन की प्रक्रिया पूरी नहीं करा पाए.


2019 में शुरू हुई पीएम क‍िसान योजना
अगर आप भी पीएम क‍िसान की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर अपना नाम आसानी से देखना चाहते हैं तो होमपेज पर फार्मर्स कॉर्नर के अंतर्गत बेनिफिशियरी स्टेटस में नाम चेक करें. आपको बता दें पीएम क‍िसान योजना को पीएम मोदी ने 2019 में शुरू क‍िया था. क‍िसानों के ल‍िए शुरू की गई इस महत्‍वाकांक्षी योजना में सालाना 6000 रुपये द‍िये जाते हैं. 6000 रुपये क‍िसानों को चार-चार महीने पर तीन क‍िश्‍तों में द‍िया जाता है.


योजना के तहत लाभार्थ‍ियों के खाते में हर क‍िश्‍त का 2000 रुपये सीधा बैंक अकाउंट में पहुंचता है. सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों योजना से कुछ लोगों को बाहर क‍िया गया था. ऐसे लोगों में संवैधानिक पद रखने वाले किसान परिवार, राज्य या केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों को बाहर क‍िया गया था. इसके अलावा हर साल आयकर का भुगतान करने वाले लाभार्थ‍ियों को भी योजना से बाहर कर द‍िया गया था.