PM Kisan Yojana 15th Installment: अगर आप केंद्र सरकार की तरफ से म‍िलने वाली पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. देश के 8 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों को द‍िवाली से पहले पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 15वीं क‍िस्‍त म‍िलने की उम्‍मीद है. इस बार द‍िवाली 12 नवंबर की है. ऐसे में मोदी सरकार का प्‍लान क‍िसानों के खाते में द‍िवाली से पहले पैसा भेजने का है. जुलाई में 14वीं क‍िस्‍त को जारी क‍िया गया था. हर बार की तरह इस बार भी देश के करोड़ों क‍िसान पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 15वीं क‍िस्‍त से वंच‍ित रह सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अकाउंट ल‍िंक नहीं करने वालों को नहीं म‍िलेगा पैसा


सरकार की तरफ से पहले ही बताया जा चुका है क‍ि ऐसे क‍िसानों के खाते में पैसा नहीं आएगा ज‍िनका अकाउंट अलग-अलग पोर्टल से ल‍िंक नहीं हुआ है. केंद्र सरकार की पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के तहत लाभार्थी क‍िसानों को हर साल 6000 रुपये तीन क‍िस्‍तों में द‍िये जाते हैं. इसके तहत 2000 रुपये की क‍िस्‍त हर चार महीने पर जारी की जाती है. प‍िछले द‍िनों सरकार की जानकारी में आया क‍ि कुछ अपात्र क‍िसान भी सरकार की योजना का फायदा उठा रहे हैं. इसके बाद क‍िसानों के सत्‍यापन के ल‍िए ईकेवाईसी की प्रक्र‍िया शुरू की गई.


इसके ल‍िए भूलेख सत्‍यापन के अलावा आधार सीड‍िंग भी जरूरी है. ईकेवाईसी प्रोसेस शुरू हुए काफी समय बीत चुका है. सालों पहले शुरू होने के बावजूद अभी तक सभी क‍िसानों की यह प्रक्र‍िया पूरी नहीं हो पाई है. ऐसे में ईकेवाईसी नहीं कराने वाले क‍िसानों को योजना का फायदा नहीं म‍िलेगा. अगर आपका भी अभी तक ई-केवाईसी नहीं हुआ है तो आप इस तरह अपनी प्रक्र‍िया को पूरा कर सकते हैं.


कैसे पूरा करें e-KYC प्रोसेस
सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर जाएं.
अब फॉर्मन कॉर्नर के तहत 'e-KYC' ऑप्‍शन पर क्लिक करें.
यहां आप अपना आधार नंबर और मांगी गई दूसरी जानकारी दर्ज कर दें.
अब अपने मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को सब्‍म‍िट कर दें.