PM Kisan - New Farmer Registration: दिसंबर 2018 से केंद्र सरकार छोटे और सीमांत किसानों को तीन समान किश्तों में प्रति वर्ष 6 हजार रुपये की सहायता राशि दे रही है. इस योजना का नाम पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) है. इसके तहत किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये मिलते हैं.  अब तक किसानों के खाते में कुल 17 किस्तों को जारी किया जा चुका है. फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज हम आपको बताएंगे कि सरकार किन लोगों के यह सहायता राशि देती है. और इसके लिए कैसे आवेदन करना है.


क्या है पात्रता?


पीएम किसान सम्मान निधि के तहत वही लोग इसका लाभ उठा सकते हैं जो छोटे और सीमांत किसान हैं. यानी जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि या स्वामित्व है. पीएम किसान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में एक नागरिकता प्रमाण पत्र, जमीन के कागजात, एक आधार कार्ड और बैंक खाते का विवरण शामिल है.


PM Kisan Registration कैसे करें?


 


पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके बाद होमपेज पर आपको कॉर्नर में न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है. इस पर क्लिक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा. 


इस पेज पर आपको अपनी सभी जरूरी जानकारियों को फिल करना है. इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करके गेट ओटीपी बटन पर क्लिक करें. अब कुछ देर में आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. जब आप इस ओटीपी को दर्ज करेंगे तो फिर एक नया पेज खुलेगा.


इस पेज पर आपको एक बार सभी जानकारियों को दर्ज करना है. इसके बाद आप अपने सभी जरूरी दस्तावेजों की सॉफ्टी कॉपी अपलोड कर सेव बटन पर क्लिक कर दें. 


किसी तरह की मदद के लिए आप आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं.