PM Kisan Samman Nidhi Latest News: किसानों को आर्थिक स‍हायता पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने पीएम क‍िसान सम्‍मान निधि योजना की (PM Kisan Nidhi) शुरुआत की थी. अब जल्‍द ही इस योजना की 13वीं किस्‍त जारी होने वाली है. इससे पहले किसानों की मदद करने के लिए डाक विभाग ने एक अभियान की शुरुआत कर दी है. इसमें विभाग द्वारा किसानों को इस योजना के संबंध में सहायता पहुंचाई जाइगी. आपको बता दें कि मोदी सरकार की इस योजना से 8.42 करोड़ क‍िसानों को फायदा मिल रहा है. आइए जानते हैं डाक विभाग किसानों की क्‍या मदद करने वाला है?   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डाक विभाग किसानों की करेगा मदद 


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डाक विभाग 15 फरवरी तक पूरे बिहार में विशेष शिविर चला रहा है. अभी भी ऐसे कई किसान हैं, जिन्‍हें सम्मान निधि योजना का फायदा नहीं मिल रहा है. विभाग इन किसानों की आधार सीडिंग में मदद करेगा. इसके अलावा जिन लोगों को अकाउंट नहीं है. उन्‍हें वहीं पर खाता खोलने की सुविधा भी दी जाएगी. इस मामले में चीफ पोस्ट मास्टर जनरल बिहार परिमंडल के अधिकारी कृष्ण कुमार शर्मा बताते हैं कि आधार सीडिंग नहीं हो पाने की वजह से 80 हजार किसानों को सम्मान निधि का फायदा नहीं मिल पा रहा है. अब यह संख्या और भी ज्‍यादा हो गई है और लगभग 9 लाख 65 लोगों को इसका नुकसान हो रहा है. अब अभियान से किसानों को 6 हजार रुपये का फायदा होने वाला है. 


फरवरी में कब आएगा पैसा? 


सरकार की कोशिश है कि सभी पात्र किसानों को इस योजना का फायदा मिले. इसके लिए ई-केवाईसी वेरिफिकेशन का अभियान चलाया जा रहा है. आपको बता दें कि 13वीं क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में 8 मार्च यानी होली से पहले आनी है. मीड‍िया र‍िपोर्ट में यह भी दावा किया जा रहा है कि 20 फरवरी को यह पैसे खातों में आ जाएंगे. 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे