Post Office Scheme: सरकार की ओर से लोगों के हितों के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. वहीं कारोबारियों को उनके व्यापार को बढ़ावा मिल सके, इसके लिए भी सरकार की ओर से समय-समय पर कदम उठाए गए हैं. इस बीच अब सरकार के नए फैसले से छोटे व्यापारियों को फायदा मिलेगा. दरअसल, डाक निर्यात केंद्रों से छोटे व्यापारियों को बढ़ावा मिलेगा. डाक घर (Post Office) निर्यात केंद्रों से छोटे व्यापारियों को प्रोत्साहन मिलेगा और इससे देश के निर्यात को बढ़ाने में मदद मिलेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पोस्ट ऑफिस
डाक विभाग में सचिव विनीत पांडेय ने कहा कि अपने कम लागत के ढांचे और सुगम प्रक्रिया के जरिये डाक घर छोटे और मझोले कारोबारियों के लिए उपयुक्त हैं. पांडेय ने कहा कि विभाग एक व्यापक योजना बना रहा है, जिससे अपने नेटवर्क को ‘एक जिला एक उत्पाद’ (ओडीओपी), छोटे कारोबारियों और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए उपयोगी बना सके.


डाक घर
उन्होंने भारतीय डाक - अमृतपेक्स-2023 के जरिए आयोजित कार्यक्रम में कहा कि डाक निर्यात केंद्रों से छोटे कारोबारियों को बढ़ावा मिलेगा. इसी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) में सचिव अनुराग जैन ने कहा कि सरकार भौगोलिक संकेतक (जीआई) वाले उत्पादों को बढ़ावा दे रही है.


डाक विभाग
बता दें कि पोस्ट ऑफिस के जरिए सरकार कई लोगों को फायद पहुंचा रही है. पोस्ट ऑफिस के जरिए कई अहम स्कीम भी चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए सरकार लोगों को बचत और निवेश करने के लिए भी प्रोत्साहित करती है. अब सरकार की ओर से व्यापारियों को भी डाक निर्यात केंद्रों से छोटे व्यापारियों को बढ़ावा देने के प्रयास किए जा रहे हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे