Bullet Train Ticket Price: मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन का लोगों को बेसब्री से इंतजार है. इसके 2026 तक यात्र‍ियों के ल‍िए शुरू होने की उम्‍मीद है. महाराष्‍ट्र में पूरी तरह जमीन अध‍िग्रहण नहीं होने पर बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट का काम रुका हुआ है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने कहा क‍ि सरकार यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं पर रात-दिन काम कर रही है. सरकार ने इस द‍िशा में कई कदम उठाए हैं, इसके परिणाम भी आने शुरू हो गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क‍िराये के ल‍िए फर्स्ट AC को आधार बनाया जा रहा
इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन के क‍िराये को लेकर भी इशारा द‍िया था. उन्‍होंने कहा था किराये पर अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है. लेकिन यह लोगों की पहुंच में ही होगा. इसके लिए फर्स्ट एसी को आधार बनाया जा रहा है, जो बहुत ज्यादा नहीं है. इससे यह साफ अंदाजा लग रहा है क‍ि बुलेट ट्रेन का क‍िराया फर्स्ट एसी के बराबर होगा.


फ्लाइट से कम होगा बुलेट ट्रेन का क‍िराया
रेल मंत्री ने यह भी कहा क‍ि बुलेट ट्रेन का क‍िराया फ्लाइट से कम होगा और इसमें सुविधाएं भी अच्छी मिलेंगी. हालांक‍ि उन्होंने यह कहा क‍ि प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद ही किराये को फाइनली तय क‍िया जाएगा. देश की बुलेट ट्रेन पर‍ियोजना को लेकर सरकार काफी गंभीर है. मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल प्रोजेक्‍ट पूरा होने के बाद ही दूसरी हाईस्पीड रेल परियोजना शुरू की जाएगी. आपको बता दें मुंबई से अहमदाबाद के बीच 508 किमी की दूरी में कुल 12 स्टेशन होंगे.


21 मिनट में पहुंच जाएंगे जेवर एयरपोर्ट
दूसरी तरफ देश में बुलेट ट्रेन के दूसरे रूट पर हाल ही में बड़ा अपडेट आया है. रेलवे मंत्रालय के अनुसार दिल्ली से वाराणसी तक जाने वाली बुलेट ट्रेन के गौतबुद्धनगर जिले में दो स्टॉपेज होंगे. दिल्ली के सराय काले खां से चलने के बाद इसका पहला स्टॉपेज नोएडा सेक्टर-148 में होगा. दूसरा स्टॉपेज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर होगा. इससे महज 21 मिनट में जेवर एयरपोर्ट पहुंचा जा सकेगा.


द‍िल्‍ली से वाराणसी के बीच स्‍टेशन
नोएडा सेक्टर-148
जेवर एयरपोर्ट
मथुरा
आगरा
इटावा
कन्नौज
लखनऊ
रायबरेली
प्रतापगढ़
भदोही
वाराणसी


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर