Ration Card Update: राशन कार्ड (Ration Card) रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी फ्री राशन की सुविधा का फायदा ले रहे हैं तो अब आपको 10 किलो ज्यादा राशन मिलेगा. केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से राशन कार्डधारकों (Ration Cardholder) को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. अब फिलहाल राज्य सरकार (State Government) ने एक्स्ट्रा राशन देने का फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले का फायदा देश के करीब 57 लाख लोगों को मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गरीब परिवारों को मिलेगा फायदा
जम्मू-कश्मीर सरकार ने प्रधानमंत्री खाद्य अनुपूरक योजना की शुरुआत की थी, जिसके तहत सभी गरीब परिवारों को रियायती दरों पर 10 किलो अतिरिक्त राशन देने का फैसला लिया गया. जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने इस बारे में घोषणा की थी. 


मिल रहा 4 किलो फ्री राशन
आपको बता दें इस समय पर राज्य के परिवारों को प्रति सदस्य के हिसाब से 4 किलो फ्री राशन की सुविधा दी जा रही है. अब से प्रत्येक परिवार को 25 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 10 किलो अतिरिक्त राशन की सुविधा दी जाएगी. जम्मू-कश्मीर में इस समय 14.32 लाख राशन कार्ड धारक हैं और 57,24,000 लोगों को पीएमएफएसएस का फायदा ले रहे हैं. 


सरकार पर पड़ेगा 1.80 करोड़ का बोझ
राज्य सरकार के इस फैसले से करीब 1.80 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. जनता क सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है. एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि गरीब परिवारों के वित्तीय बोझ को दूर करने और भोजन एवं पोषण सुरक्षा तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इसे संशोधित दरों के साथ दोबारा शुरू किया गया है.


30 सितंबर तक लिंक करा लें राशन
सरकार ने राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारिख को बढ़ा दी है. पहले ये ताखिर 30 जून तक थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है. बता दें कि अंत्योदय लाभार्थियों के लिए राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना बेहद ही जरूरी है. ये पूरी प्रक्रिया बिलकुल मुफ्त है. मुफ्त में कराने के लिए आपको नजदीक के संबंधित कार्यालय में विजिट करना होगा.