Reliance Bonus Share: मुकेश अंबानी की देश की सबसे वैल्‍यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के शेयर पर आज देश और दुन‍िया की नजर लगी हुई है. 3039.45 रुपये के लेवल पर खुले कंपनी का शेयर इंट्रा डे हाई में 3052 रुपये तक गया. लेक‍िन बाद में इसमें ग‍िरावट देखी गई और सुबह करीब 11 बजे यह 3026 रुपये पर ट्रेंड कर रहा है. कंपनी के शेयर पर नजर बनाए रखने का कारण बोनस शेयर बताया जा रहा है, ज‍िसको लेकर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की बोर्ड मीटिंग में बड़ा ऐलान हो सकता है. मीट‍िंग के दौरान 1:1 के रेशियो में बोनस शेयर को अप्रूव किया जाना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक शेयर पर एक बोनस शेयर देने का प्रस्ताव


अगस्‍त के आख‍िरी हफ्ते में कंपनी ने अपने शेयरहोल्‍डर को एक शेयर पर एक बोनस शेयर देने का प्रस्ताव क‍िया है. इस पर अंत‍िम फैसले की बात 5 सितंबर को होने वाली निदेशक मंडल की बैठक के दौरान होने की बात कही गई थी. इससे पहले कंपनी ने साल 2017 में अपने शेयरहोल्‍डर्स के ल‍िये बोनस शेयर जारी क‍िया था. आरआईएल की तरफ से जारी सूचना में कहा गया क‍ि कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स की मीट‍िंग 5 स‍ितंबर को होने वाली है. इसमें 1:1 के ह‍िसाब से बोनस शेयर जारी करने के प्रस्‍ताव को बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स की मंजूरी के ल‍िये रखा जाएगा.


यह भी पढ़ें: ₹49000 करोड़ के मार्केट पर मुकेश अंबानी की नजर, बैटरी प्लांट लगाने के लिए सरकार से मिलेंगे 3620 करोड़


कंपनी का मार्केट कैप 20 लाख करोड़ के पार
कंपनी का मार्केट कैप अभी 20 लाख करोड़ के पार है. आरआईएल के एमडी मुकेश अंबानी ने 47वीं एजीएम के दौरान कहा था क‍ि निदेशक मंडल की 5 सितंबर को होने वाली मीट‍िंग में एक शेयर पर एक ‘बोनस शेयर’ जारी करने को लेकर व‍िचार क‍िया जाएगा. उन्होंने इस दौरान कहा था ‘रिलायंस आगे बढ़ती है तो हम अपने शेयरहोल्‍डर्स को भी इसका फायदा देते हैं.’ अगर इस बार र‍िलायंस की तरफ से बोनस शेयर का ऐलान क‍िया जाता है तो यह छठा मौका होगा जब कंपनी की तरफ से बोनस शेयर का ऐलान क‍िया जाएगा.


आख‍िरी बार 2017 में आया था बोनस इश्यू
र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज का आख‍िरी बार बोनस इश्यू साल 2017 में आया था. तब से शेयर में 318 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. बुधवार को 3,029.80 रुपये के लेवल पर बंद हुआ शेयर 7 सितंबर, 2017 को 725.65 रुपये पर था. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2009 के इश्यू के लिए इसी तरह के बोनस शेयर अनुपात की घोषणा की थी. उस साल 26 नवंबर को स्टॉक पूर्व-तिथि हो गया था. 1997 का बोनस इश्यू 1:1 अनुपात में घोषित किया गया था. 1983 के बोनस शेयर 6:10 अनुपात में और 1980 में 3:5 अनुपात में ऑफर क‍िये गए थे.


यह भी पढ़ें: म‍िजोरम में पेट्रोल-डीजल 4 रुपये लीटर महंगा, क्रूड ऑयल में तेजी के ब‍िना सरकार ने क्‍यों बढ़ाए दाम?


रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर इस साल अब तक 17 प्रतिशत चढ़ा है. इस दौरान बीएसई सेंसेक्स में 14 प्रतिशत की तेजी आई है. RIL का शेयर 8 जुलाई को 3,217.90 रुपये के 52 हफ्ते के हाई लेवल पर पहुंच गया. हाल की वृद्धि के बाद जानकार शेयर पर पॉज‍िट‍िव हैं.


नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!