Petrol Price: म‍िजोरम में पेट्रोल-डीजल 4 रुपये लीटर महंगा, क्रूड ऑयल में तेजी के ब‍िना सरकार ने क्‍यों बढ़ाए दाम?
Advertisement
trendingNow12415482

Petrol Price: म‍िजोरम में पेट्रोल-डीजल 4 रुपये लीटर महंगा, क्रूड ऑयल में तेजी के ब‍िना सरकार ने क्‍यों बढ़ाए दाम?

Petrol Diesel Price: द‍िल्‍ली में पेट्रोल-डीजल की कीमत में मई 2022 के बाद कोई खास बढ़ोतरी नहीं हुई है. लेक‍िन म‍िजोरम सरकार ने प‍िछले द‍िनों वैट बढ़ाने के बाद फ‍िर से ईंधन के रेट में 4 रुपये लीटर का इजाफा कर द‍िया है.

Petrol Price: म‍िजोरम में पेट्रोल-डीजल 4 रुपये लीटर महंगा, क्रूड ऑयल में तेजी के ब‍िना सरकार ने क्‍यों बढ़ाए दाम?

Petrol Diesel Price Hike: द‍िल्‍ली में लंबे समय से पेट्रोल-डीजल के रेट भले ही एक ही लेवल पर कामय हो. लेक‍िन अब मिजोरम सरकार ने दोनों की कीमत में 4 रुपये प्रत‍ि लीटर का इजाफा कर द‍िया है. नई कीमत को महीने की शुरुआत से लागू कर द‍िया गया है. राज्य के एक मंत्री ने इस बारे में जानकारी दी. मिजोरम के कराधान मंत्री डॉ. वनललथलाना ने कहा कि ईंधन कीमत में यह बढ़ोतरी सोशल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और रोड मेंटीनेंस के लिए पैसा जुटाने के इरादे से की गई है.

इन दो मद में बढ़ाया गया पैसा?

उन्होंने कहा, ‘सरकार ने सोशल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और सर्व‍िस सेस के लिए डीजल और पेट्रोल दोनों पर दो-दो रुपये लीटर और रोड मेंटीनेंस के लिए 2 रुपये लीटर का नया शुल्क लगाया है.’ वनललथलाना ने कहा कि नई कीमत राज्‍य में 1 एक सितंबर से लागू कर दी गई हैं. उन्होंने कहा कि यह फैसला लोगों के फायदे के लि‍ये लिया गया है. वनललथलाना ने कहा कि 4 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी और हाल में वैट शुल्क बढ़ाने के बावजूद पेट्रोल-डीजल का नया रेट साल 2021 की कीमत से कम है.

यह भी पढ़ें: '5 स्टार होटल में कमरा, 5 लाख चार्ज...' Dolly Chaiwale को बुलाने के लिए करना होगा इतना तामझाम

पहले वैट बढ़ाकर इतना कर द‍िया था
मिजोरम सरकार ने हाल ही में पेट्रोल पर वैट 5.23 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत और डीजल पर 16.36 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत करने का नोट‍िफ‍िकेशन जारी क‍िया था. अतिरिक्त शुल्क बढ़ाने के बाद राजधानी आइजोल में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 99.24 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 88.02 रुपये प्रति लीटर है. मंत्री की तरफ से बताया गया क‍ि यह फैसला राज्य के र‍िसोर्स जुटाने वाली समिति की सिफारिश के अनुरूप ल‍िया गया है. संबंध‍ित सम‍िति को राजस्व बढ़ाने के तरीके तलाशने का काम सौंपा गया था.

यह भी पढ़ें: रेलवे ने बदला स‍िस्‍टम, आज ही बनवाएं 100 रुपये का कार्ड; फ्री में होगा पूरे पर‍िवार का इलाज

द‍िल्‍ली में दो साल से नहीं बढ़ा रेट
इससे पहले राज्‍य में पेट्रोल का रेट 93.93 रुपये और डीजल 82.62 रुये लीटर के रेट पर ब‍िक रहा था. राजधानी द‍िल्‍ली में पेट्रोल-डीजल प‍िछले करीब दो साल से एक ही रेट पर कायम है. यहां पेट्रोल 94.72 रुपये और डीजल 87.62 रुपये प्रत‍ि लीटर की दर पर ब‍िक रहा है. इस बीच डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड 69.60 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड 73.10 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर बने हुए हैं. (इनपुट भाषा से भी)

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news