Wipro CEO Salary: विप्रो के नए सीईओ  श्रीनिवास पल्लिया की सैलरी इन दिनों चर्चा में है. आईटी कंपनी ने अपने सीईओ को 60 लाख अमेरिकी डॉलर यानी करीब  50 करोड़ रुपये का सालाना पैकेज दिया है. यानी हर दिन करीब 14 लाख रुपये.  बेंगलुरु स्थित आईटी कंपनी की ओर से इसकी जानकारी शेयर बाजार को दी गई.  इस सैलरी में वेतन और अन्य लाभ शामिल हैं. विप्रो ने शेयर बाजार को बताया कि पल्लिया को सैलरी के तौर पर  पारिश्रमिक 35 लाख डॉलर से 60 लाख डॉलर (मूल वेतन और लक्षित वैरिएबल पे आधारित भुगतान के निचले और ऊपरी स्तर के अनुसार) सालाना होगा.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हर महीने 4.15 करोड़ 


विप्रो के सीईओ  रहे थिएरी जेलापोर्ट के अचानक इस्तीफे के बाद से श्रीनिवाल को सीईओ नियुक्त किया गया था. उन्हें हर महीने करीब 4.15 करोड़ रुपये की सैलरी मिल रही है. सैलरी के लिहाज से वो सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ के नंबर पर दूसरे नंबर पर हैं. उन्हें रोज के हिसाब से देखें तो करीब  13.83 लाख रुपये रोजाना मिलते हैं.  हालांकि ये पहली बार नहीं है कि पिछले साल विप्रो में डेलापोर्टे का 80 करोड़ रुपये से अधिक का वार्षिक वेतन सुर्खियों में रहा था.  


कौन हैं विप्रो के नए श्रीनिवास पल्लिया


श्रीनिवास पल्लिया विप्रो का विप्रो के साथ लंबा सफर रहा है. तीन दशक से भी अधिक समय से वो विप्रो के साथ रहे हैं.  वह साल 1992 में विप्रो में शामिल हुए थे. सीईओ बनने से पहले वो विप्रो की कंज्यूमर बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष रह चुके हैं, उन्होंने बिजनेस एप्लिकेशन सर्विसेज के ग्लोबल हेड की जिम्मेदारी संभाली है.   


पल्लिया ने इंजीनियरिंग करने के बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु से मैनेजमेंट स्टडीज में मास्टर्स किया है. उन्होंने हावर्ड बिजनेस स्कूल और  McGill Executive Institute से  मैनेजमेंट किया,  अब वो विप्रो के सीईओ पद की कमान संभाल रहे हैं.