Share Market Tips: शेयर बाजार एक ऐसी जगह है, जहां से काफी सारा पैसा कमाया भी जा सकता है और अपनी पूरी दौलत गंवाई भी जा सकती है. अब शेयर मार्केट में नए निवेशक भी जुड़ रहे हैं और इंवेस्टमेंट कर रहे हैं. हालांकि नए निवेशकों के पास शेयर बाजार के ज्ञान की भी काफी कमी है. ऐसे में लोगों को कई सारी बातें समझने में भी वक्त लगेगा. वहीं नए निवेशकों के साथ ही पुराने निवेशक इस असमंजस में जरूर रहते हैं कि कितने सालों के लिए इंवेस्टमेंट करने से अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शेयर मार्केट


अगर इंवेस्टमेंट के मकसद से शेयर बाजार में उतरा जाए तो इससे काफी अच्छा रिटर्न मिल सकता है. शेयर बाजार से जिन लोगों ने पैसा कमाया है, उनके पास लॉन्ग टर्म के लिए पोर्टफोलियो जरूर होगा. ऐसे में निवेशकों को भी लॉन्ग टर्म के लिहाज से इंवेस्टमेंट करना चाहिए. शॉर्ट टर्म में ज्यादा रिटर्न कमा पाने में संशय रहता है.


ग्रोथ को देखें


लोग जब शेयर बाजार में लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्टमेंट करें तो लोगों के मन में ये सवाल जरूर रहता है कि आखिर लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्टमेंट करने के लिए कितने साल होने चाहिए... तो ऐसे में हम आपको बताते हैं कि अगर किसी अच्छी कंपनी में पैसा लगाया जाए तो उसकी ग्रोथ को जरूर देखना चाहिए. साथ ही ये भी देखना चाहिए कि कंपनी आने वाले साल में कैसा प्रदर्शन कर सकती है.


पोर्टफोलियो बनाएं


अगर 30 साल से कम उम्र में आपने लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करने का ठान लिया है तो कम से कम 10 साल के लिए जरूर इंवेस्टमेंट का पोर्टफोलिया बनाना चाहिए क्योंकि उम्र कम होने के कारण लोगों के पास अवसर काफी होते हैं. ऐसे में कम से कम 10 साल का पोर्टफोलिया बनाकर अच्छी कंपनियों में इंवेस्टमेंट किया जाए तो दौलत को बढ़ाने में आसानी हो सकती है.