Share Market Update: अमेरिका में ब्याज दर घटने की उम्मीद के चलते प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स 91 अंक चढ़कर नये र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचकर बंद हो गया. एनएसई निफ्टी भी पहली बार 25,400 के स्तर से ऊपर बंद हुआ. अमेरिकी के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर फैसले से पहले मजबूत वैश्‍व‍िक रुझान से बाजार को समर्थन मिला. रिकॉर्ड बनाने के सिलसिले को दूसरे दिन जारी रखते हुए 30 शेयर वाले बीएसई सेंसेक्स 90.88 अंक यानी 0.11 प्रतिशत चढ़कर 83,079.66 के र‍िकॉर्ड हाई पर बंद हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिलायंस इंडस्ट्रीज में जबरदस्‍त तेजी देखी गई


कारोबार के दौरान यह 163.63 अंक बढ़कर 83,152.41 पर पहुंच गया था. एनएसई निफ्टी 34.80 अंक चढ़कर 25,418.55 के नये शिखर पर बंद हुआ. सेंसेक्स की 30 कंपनियों में भारती एयरटेल, एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोटक महिंद्रा बैंक, टाइटन, लार्सन एंड टूब्रो, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर और रिलायंस इंडस्ट्रीज में जबरदस्‍त वृद्धि हुई. दूसरी तरफ टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, अडानी पोर्ट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, आईटीसी और एशियन पेंट्स लाल निशान में बंद हुए.


जापान का निक्की गिरावट के साथ बंद हुआ
एशियाई मार्केट में हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ, जबकि जापान का निक्की गिरावट के साथ बंद हुआ. चीन का शंघाई कम्पोजिट और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी बंद रहे. यूरोपीय बाजार कारोबार के दौरान सकारात्मक दायरे में थे. अमेरिकी बाजार सोमवार को ज्यादातर बढ़त के साथ बंद हुए. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, 'अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर में कटौती करने की उम्मीद में भारतीय बाजार ने एक बार फिर हल्की बढ़त दर्ज की. बाजार ने मान लिया है कि चौथाई प्रतिशत की कटौती पक्की है, लेकिन अर्थव्यवस्था की सेहत और भविष्य में कटौती के बारे में फेड की टिप्पणियों पर सबकी नजर है.'


अमेरिकी फेडरल रिजर्व बुधवार को मौद्रिक नीति की घोषणा करेगा. मंगलवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार अगस्त में थोक मुद्रास्फीति लगातार दूसरे महीने गिरकर 1.31 प्रतिशत पर आ गई. सब्जियों, खाद्य पदार्थ और ईंधन की कीमतों में कमी के चलते थोक महंगाई कम हुई है. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 1,634.98 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.25 प्रतिशत घटकर 72.52 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया. (इनपुट भाषा)