Anil Agarwal Viral Post: वेदांता ग्रुप के चेयरमैन और अरबपत‍ि कारोबारी अन‍िल अग्रवाल (Anil Agarwal) सोशल मीड‍िया खूब एक्‍ट‍िव रहते हैं. प‍िछले द‍िनों करवाचौथ के मौके पर उन्‍होंने अपनी पत्‍नी की 50 साल पुरानी फोटो शेयर की थी. इसे उनके प्रशंसकों के बीच काफी पसंद क‍िया गया था. इसके अलावा भी वह सोशल मीड‍िया द‍िलचस्‍प पोस्‍ट करते रहते हैं. इस बार उन्‍होंने क‍िसी भी राष्‍ट्र के न‍िर्माण में कारोबार‍ियों के योगदान पर प्रकाश डाला. उन्‍होंने उद्यमियों की अहम‍ियत पर प्रकाश डालते हुए ल‍िखा, 'राजनेता देश का नेतृत्व करते हैं लेकिन उद्यमी इसे बनाते हैं.'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्‍होंने अपनी पोस्‍ट में ल‍िखा... जब मैं अमेरिका, ब्रिटेन, जापान या किसी दूसरी डेमोक्रॉसी कंट्री को देखता हूं तो मुझे अहसास होता है कि जहां राजनेता देश का नेतृत्व और सशक्तिकरण करते हैं, वहीं उद्यमी इसे बनाते हैं. उन्‍होंने आगे ल‍िखा अमेरिका का निर्माण 5 उद्यमियों ने किया...इनमें रॉकफेलर (Rockefeller), कार्नेगी (Carnegie), जेपी मॉर्गन (JP Morgan), फोर्ड (Ford) और वेंडरबिल्ट (Vanderbilt) हैं. इन सभी ने अपनी अध‍िकतर संपत्ति को दान क‍िया. इससे अमेर‍िका को बनाने में मदद म‍िली. 


अन‍िल अग्रवाल की इस पोस्‍ट को 90 हजार से ज्‍यादा यूजर्स देख चुके हैं और 1000 से ज्‍यादा यूजर्स लाइक कर चुके हैं. उन्‍होंने आगे ल‍िखा क‍ि भारत में घरेलू उद्यमियों की भूमिका को कभी-कभी कम करके आंका जाता है. लेक‍िन उद्यमी देश के ल‍िए जो कर सकते हैं और जो सोच सकते हैं, वह कोई नहीं कर सकता. उद्यमी ही विदेशी टेक्‍नोलॉजी और फंड के साथ गठजोड़ कर सकते हैं. हर किसी की समृद्धि के लिए जरूरी धन पैदा करने के मामले में सर्वोत्तम दांव होंगे.



उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि अगर देश के कारोबार‍ियों को कमाई होगी तो वे भी अमेरिकी उद्यमियों की तरह अपनी कमाई का ह‍िस्‍सा दान करना चाहेंगे. उन्‍होंने यह भी ल‍िखा क‍ि सरकार को कारोबार‍ियों को ज्‍यादा सम्मान और मान्यता देनी चाहिए, इससे उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा. अन‍िल अग्रवाल ने ल‍िखा, मेरी यह सोच है क‍ि वे मुकदमेबाजी, ऑडिट और लंबी सरकारी प्रक्रियाओं से डरते हैं. उद्यमियों पर भरोसा करना और लाभ देना जरूरी है. जो भी लोकतांत्रिक देश अमीर बना, उसने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उन्होंने उद्यमियों पर अपना व‍िश्‍वास रखा और आगे बढ़ने के ल‍िए प्रेरित किया है.