Anant Ambani Brother In Law: मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी की शादी को करीब ढाई महीना हो गया है. 12 जुलाई को अनंत और राध‍िका शादी के बंधन में बंधे थे. शादी के बाद अक्‍सर सोशल मीड‍िया पर राध‍िका और अनंत अंबानी की फोटो और वीड‍ियो वायरल होती रहती है. अनंत अंबानी और उनके पर‍िवार के बारे में तो आप पहले से ही काफी कुछ जानते हैं. लेक‍िन राध‍िका के पैरेंट्स और उनके पर‍िवार से जुड़े लोगों के बारे में लोगों को कम ही जानकारी है. उनके पर‍िवार का एक शख्‍स शादी में भी कम ही द‍िखाई द‍िया. वो हैं राध‍िका के जीजा और अनंत के साडू अमन मजीठिया (Aman Majithia). कैमरे से दूर रहने वाले अमन अपने कारोबार को आगे ले जाने के ल‍िए द‍िन-रात जुटे रहते हैं. राध‍िका की बहन अंजलि मर्चेंट (Anjali Merchant) की शादी कारोबारी अमन मजीठ‍िया से हुई है. आइए जानते हैं अमन के बारे में व‍िस्‍तार से- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनकोर हेल्थकेयर ल‍िमि‍टेड में संभालते हैं ज‍िम्‍मेदारी


अनंत अंबानी के साढ़ू अमन पेशे से ब‍िजनेसमैन हैं. मर्चेंट फैम‍िली के ब‍िजनेस में उनकी अहम भूमिका है. राधिका के पापा वीरेन मर्चेंट (Viren Merchant) एनकोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड (EHPL) के फाउंडर और सीईओ हैं. एनकोर हेल्थकेयर ल‍िमि‍टेड देश की द‍िग्‍गज दवा न‍िर्माता कंपन‍ियों में से एक है. फोर्ब्स की तरफ से प‍िछले द‍िनों कंपनी की मार्केट वैल्‍यू करीब 2000 करोड़ रुपये बताई गई थी. राध‍िका के पापा वीरेन मर्चेंट एनकोर बिजनेस सेंटर प्राइवेट लिमिटेड, ZYG फार्मा प्राइवेट लिमिटेड, एनकोर नेचुरल पॉलिमर प्राइवेट लिमिटेड जैसी दूसरी कंपनियों के डायरेक्‍टर भी हैं.


कौन हैं अनंत अंबानी के साडू अमन मजीठ‍िया
राधिका मर्चेंट की बड़ी बहन अंजलि मर्चेंट ने अमन मजीठिया से साल 2020 में शादी की थी. वेटली (Vataly) के संस्‍थापक अमन मजीठ‍िया एंटरप्र‍िन्‍योर हैं. उन्‍होंने ऑनलाइन रिटेल ब्रांड वेटली को शुरू क‍िया. कंपनी की वेबसाइट के अनुसार शानदार डिजाइन के प्रति गहने जुनून और इंड‍ियन र‍िटेल मार्केट में नया करने की चाहत के साथ अमन मजीठिया ने फैशन इंडस्‍ट्री में कदम रखा था. साल 2017 में उन्‍होंने वेटली को शुरू क‍िया था. वह ससुर वीरेन मर्चेंट के बिजनेस एनकोर हेल्थकेयर में एसोसिएट डायरेक्टर हैं. लिंक्डइन अकाउंट के अनुवसार ईएचपीएल में उनकी भूमिका ओवरऑल ऑपरेशन और सीएमओ यून‍िट को र‍िसोर्स करने की है. गोल सेट‍िंग और टारगेट अचीव करना, कंपनी की ग्रोथ के ल‍िए प्‍लान तैयार करना और उसके अनुकूल स्‍थित‍ि बनाने की उनकी ज‍िम्‍मेदारी है.



पढ़ाई के मामले में भी अव्‍वल हैं अमन
अमन मजीठिया जनवरी 2012 से जनवरी 2016 तक अम्सल केम प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्‍टर रह चुके हैं. उन्‍होंने वर्जीनिया यून‍िवर्स‍िटी से 2011 में राजनीतिक विज्ञान, इकोनॉम‍िक्‍स और आर्गेनाइजेशन ब‍िहेव‍ियर में ग्रेजुएशन क‍िया है. इसके अलावा अमन इकोनॉम‍िक्‍स, एंटरप्र‍िन्‍योरश‍िप और पॉल‍िट‍िकल साइंस में भी ग्रेजुएट हैं. ड्रेक्सेल यूनिवर्सिटी के लेबो कॉलेज ऑफ बिजनेस, यूएसए से भी उन्‍होंने श‍िक्षा ग्रहण की है. अमन की पत्‍नी और राध‍िका की बहन अंजलि मर्चेंट ने भी यूवीए से पढ़ाई की है.



पर‍िवार में कौन-कौन
अंजलि और अमन की साल 2020 में शादी हुई थी. दोनों के एक प्‍यारा सा बेटा है. दोनों अपने पर‍िवार के साथ मुंबई में ही रहते हैं. अमन और अंजलि मर्चेंट की नेटवर्थ से जुड़ी सटीक जानकारी इंटरनेट पर मौजूद नहीं है. दवा न‍िर्माता कंपनी ईएचपीएल (EHPL) का करीब 2000 करोड़ रुपये का मार्केट कैप है.