नई दिल्ली : अगर आपका अकाउंट भी एसबीआई में है तो यह खबर जरूर आपके लिए है. पिछले कई सालों में डेबिट कार्ड के जरिये धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने खास सर्विस शुरू की है. एसबीआई की तरफ से शुरू की गई सुविधा से आप एटीएम के बिना भी पैसे निकाल सकेंगे. एसबीआई ने Yono Cash नाम से सर्विस शुरू की है. इस सर्विस के माध्यम से ग्राहक एसबीआई के एटीएम से बिना डेबिट कार्ड के रकम निकाल सकते हैं. एसबीआई के देशभर में कुल 1.65 लाख एटीएम हैं. लेकिन अभी इस सर्विस को 16,500 एटीएम में ही शुरू किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सुविधा को शुरू करने के साथ ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बिना कार्ड के रकम निकालने की सुविधा देने वाला देश का पहला बैंक मिल गया है. बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से कैश निकालने के लिए YONO कैश को पेश किया है. अगर आप भी बिना डेबिट कार्ड के पैसे निकालना चाहते हैं तो आगे लिखे प्रोसेस को फॉलो करें.


बिना एटीएम कार्ड के ऐसे निकालें पैसे
- सबसे पहले एसबीआई ग्राहक अपने मोबाइल में योनो ऐप डाउनलोड करें.
- इस एप पर आपको कैश निकालने का विकल्प मिलेगा.
- कैश ट्रांजेक्शन के लिए 6 डिजिट का पिन सेट करें.
- ट्रांजेक्शन के लिए एसएमएम के माध्यम से 6 डिजिट का रेफरेंस नंबर भी मिलेगा.
- इसके बाद एटीएम में जाकर 30 मिनट के भीतर रकम निकाल सकते हैं.
- एटीएम मशीन पर भी YONO कैश का ऑप्शन होगा.
- एटीएम में 6 डिजिट का पिन और 6 डिजिट का रेफरेंस नंबर दर्ज करें.
- रेफरेंस नंबर दर्ज करते ही एटीएम से कैश निकलर आपके हाथ में आ जाएगा.


सुरक्षित है YONO कैश
YONO कैश को एसबीआई ने सुरक्षित बनाया है. योनो कैश को सिक्योर्ड बनाने के लिए 2 फैक्टर जांच की जाएगी. इससे किसी भी प्रकार की क्लोनिंग और स्किमिंग से छुटकारा मिलेगा. अभी तक कार्ड के माध्यम से होने वाले फ्रॉड में कमी आएगी. इस सर्विस को देने वाले एटीएम का नाम योनो कैश प्वाइंट होगा.