Top 10 college to Study AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, AI एक उभरता हुआ कर‍ियर है और एक्‍सपर्ट की मानें तो आने वाले समय में ये बाकी कर‍ियर ऑप्‍शन के मुकाबले ज्‍यादा तेजी से बढने वाला है. कंपन‍ियां इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को लाखों में सैलरी दे रही हैं और आने वाले समय में यह और भी ज्‍यादा बढ़ेगा. क्‍योंक‍ि इसकी ड‍िमांड भी बढ़ने वाली है. क‍िसी भी क्षेत्र में कर‍ियर बनाने के ल‍िए अच्‍छे कॉलेज से पढ़ाई करना जरूरी है. ऐसा इसल‍िए है, क्‍योंक‍ि इन कॉलेजों में आपके सपने को पूरा करने के ल‍िए बेस्‍ट एजुकेशन के साथ वो माहौल भी द‍िया जाता है, ज‍िसमें आप कॉम्‍पेट‍ेट‍िव महसूस करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में अगर आप भी ऐसे कॉलेज या यून‍िवर्स‍िटी से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई करना चाहते हैं, जो दुन‍िया में बेस्‍ट हों, तो हम यहां Top 10 Best AI College की लेकर आए हैं. यहां से अपनी श‍िक्षा पूरी करने के बाद आपको अपने कर‍ियर को आसमान तक पहुंचाने से कोई नहीं रोक पाएगा. 
   
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT)
MIT AI रिसर्च और एजुकेशन में एक ग्‍लोबल लीडर है. इसका कंप्यूटर साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब (CSAIL) दुन‍ियाभर में प्रसिद्ध है. छात्रों को एक्‍सपर्ट फैकल्‍टी म‍िलती है. 
 
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी
स्टैनफोर्ड का AI प्रोग्राम बहुत मशहूर है. इससे एआई की पढ़ाई का मतलब होगा सिलिकॉन वैली से नजदीकी. यानी आपको एक स्‍ट्रॉन्‍ग नेटवर्क‍िंग म‍िलेगा. यहां इंटर्नशिप के मौके भी म‍िलेंगे.  


कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय
इस यून‍िवर्स‍िटी का AI प्रोग्राम काफी स्‍ट्रॉन्‍ग है. छात्रों को यहां र‍िसर्च का मौका मिलता है और इंडस्‍ट्री के लीडर्स के साथ काम करने का मौका भी. यानी आप थ्‍योरेट‍िकल नॉलेज के साथ प्रैक्‍टिकल जानकारी भी ले पाएंगे.  


यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले
यूसी बर्कले (UC Berkeley) का बर्कले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च (बीएआईआर) लैब बहुत ही जबरदस्‍त है. छात्रों को यहां अत्याधुनिक शोध करने का मौका म‍िलता है और साथ ही इनोवेशन व इंटरप्रन्‍योरश‍िप का अवसर भी मिलता है. 
 
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी 
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी दुनि‍या की बेस्‍ट यूनिवर्सिटीज में से एक है और यहां AI की पढ़ाई भी होती है. एआई के क्षेत्र में छात्रों को र‍िसर्च करने का मौका द‍िया जाता है, साथ ही यहां से निकलने वाले छात्रों को कंपन‍ियां हाथों हाथ ले लेती हैं.  
 
कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी 
कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एक मजबूत एआई प्रोग्राम म‍िलता है. इसका एआई रिसर्च ग्रुप मशीन लर्निंग से लेकर रोबोटिक्स तक की श‍िक्षा देता है.  


ETH ज्यूरिख
स्विट्जरलैंड में ETH ज्यूरिख AI और रोबोटिक्स रिसर्च में अपनी बेस्‍ट स्‍टडी के लिए प्रसिद्ध है. इसका AI सेंटर इनोवेशन को बढ़ावा देता है, जो इसे अत्याधुनिक AI शिक्षा चाहने वाले छात्रों के लिए पसंद बनाता है. 


यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो 
टोरंटो विश्वविद्यालय एआई रिसर्च के ल‍िए बेहतरीन संस्थान है, जो गहन शिक्षण के साथ मजबूत नेटवर्क‍िंग भी देता है. 


नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (NUS)
अगर आप एश‍िया में रहकर पढना चाहते हैं तो NUS एशिया में AI का अध्ययन करने के लिए एक बेस्‍ट ऑप्‍शन है. इसका AI रिसर्च ग्रुप जबरदस्‍त है. छात्रों को AI में सफल करियर के लिए तैयार करता है. 


इंपीरियल कॉलेज लंदन
इंपीरियल कॉलेज लंदन एक डायनेम‍िक एआई प्रोग्राम देता है जहां ये सीखने को म‍िलता है क‍ि थ्‍योर‍ेट‍िकल ज्ञान को प्रैक्‍ट‍िकल लाइफ में कैसे यूज करना है.