Bastar Area Farmer Rajaram Tripathi: बस्तर का नाम जब भी किसी की जुबान पर आता है, तब सबसे पहले इसे नक्सल एरिया के तौर पर आईडेंटिफाई किया जाता है लेकिन इन दिनों बस्तर की जमीं से एक इंस्पायरिंग स्टोरी सामने आई है, जो लाखों लोगों के लिए प्रेरणा देने का काम कर रही है. बस्तर के किसान ने अपनी मेहनत के बदौलत हर साल 25 करोड़ का टर्नओवर पैदा किया. किसान का नाम डॉ राजाराम त्रिपाठी है जो पहले बैंक में एक साधारण-सी नौकरी किया करते थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काली मिर्च की खेती ने बना दिया करोड़पति


राजाराम त्रिपाठी का नाम बस्तर में सबसे बड़े काले मिर्च और सफेद मूसली के उत्पादन करने वाले किसान के तौर पर लिया जाता है. राजाराम त्रिपाठी करीब 400 आदिवासियों के साथ मिलकर सफेद मूसली और काली मिर्च का उत्पादन करते हैं और उनके द्वारा पैदा किया हुआ सामान यूरोपियन और अमेरिकी देशों को बेचा जाता है. कोंडागांव के रहने वाले राजाराम जैविक खेती करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि राजाराम को भारत सरकार से तीन बार सर्वश्रेष्ट किसान का अवार्ड मिल चुका है. जिस हेलीकॉप्टर को राजाराम खरीद रहे हैं. इसका इस्तेमाल खेत में दवा छिड़कने के लिए किया जाएगा.


पूरा परिवार इसी पेशे से जुड़ा


राजाराम का पूरा परिवार भी इसी पेशे से जुड़ा हुआ है. आपको बता दें राजाराम अब 7 करोड़ का हेलीकॉप्टर लेने जा रहे हैं. हॉलैंड की रॉबिंसन कंपनी से भी राजाराम की बात हो चुकी है. इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल खेती के लिए किया जाएगा. राजाराम R-44 मॉडल की चार सीटर हेलीकॉप्टर लेने की तैयारी में हैं. मां दंतेश्वरी हर्बल समूह के सीईओ राजाराम का वार्षिक टर्न ओवर 25 करोड़ रुपये है. पहले वो बैंक आफ इंडिया में प्रोबेशनर अधिकारी (PO) के तौर पर नौकरी किया करते थे, लेकिन अब किसानी के प्रति लगाव ने उनको काफी मोटा मुनाफा दिया है. राजाराम की कहानी आज लाखों युवाओं को प्रेरणा दे रही है.