Board Exam Class 10 Preparation: वे सभी स्टूडेंट्स जो एग्जाम की तैयारी में लगे हैं उन्हें इन परीक्षाओं के लिए सही स्ट्रेटजी और सुझावों को फॉलो करना चाहिए. यहां तक ​​कि वे सभी स्टूडेंट्स जो अब 10वीं क्लास में जाने वाले हैं, उन्हें अगले साल बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए. क्लास 10 स्टूडेंट लाइफ में एक बहुत ही जरूरी फेज है. आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इन परीक्षाओं के लिए अच्छी तैयारी करें और अपना बेस्ट दें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10वीं क्लास की तैयारी के लिए प्रिपरेशन टिप्स (Preparation Tips for Class 10 Exam)


अपने सिलेबसे को पूरा समझें (Know the Syllabus)
किसी भी सब्जेक्ट की तैयारी शुरू करने के लिए सिलेबस को जानना पहला कदम है. क्लास 10 बोर्ड के लिए साइंस का सिलेबस बड़ा है और आपको सिलेबस को अच्छी तरह से जानना चाहिए और इसकी क्लियर समझ होनी चाहिए. इसके साथ ही परीक्षा के लिए जरूरी सब्जेक्ट को जानने के लिए पिछले साल के पेपर को एनलाइज करना भी जरूरी है.


एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम के बारे में जानें
सिलेबस को समझने के बाद, स्टूडेंट्स को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम के बारे में जानते हों. आप पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझकर सब्जेक्ट के महत्व को तौल सकते हैं और अपने स्कोर को बढ़ाने के लिए अपने लिए एक स्ट्रेटजी तैयार कर सकते हैं.


एक स्टडी प्लान बनाएं
यह बहुत जरूरी है कि स्टूडेंट अपने लिए एक स्टडी प्लान बनाएं और इस बारे में क्लियर रहें कि वे पूरी तैयारी कैसे करेंगे. उन्हें एक टाइम-टेबल बनाना चाहिए और सब्जेक्ट को पर्याप्त समय आवंटित करने का प्रयास करना चाहिए. अपने कमजोरी को पहचानें, मीडियम और मजबूत सब्जेक्ट की पहचान करें और उसके मुताबिक सब्जेक्ट को समय दें.


रिवीजन
साइंस में यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत ज्यादा रिवीजन की जरूरत है कि आपने जो कुछ भी पढ़ा है उसे आप याद रखें. सभी सब्जेक्ट्स का बार-बार रिवीजन करें.  रिवीजन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए शॉर्ट नोट्स बनाएं.


पुराने साल के पेपर सॉल्व करें
आपकी तैयारी के लिए पिछले साल के पेपर बहुत जरूरी हैं. स्टूडेंट्स को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पिछले साल के सभी पेपर को हल करें और पूछे गए सभी सवालों को समझें.


मॉडल पेपर से प्रक्टिस करें
पूरे सिलेबस को कवर करने के बाद, अपनी तैयारी का मूल्यांकन करने के लिए मॉडल पेपर की प्रक्टिस करनी भी बहुत जरूरी है. एग्जाम की तैयारी करते समय आपको अपने विकास को देखने के लिए मॉडल पेपर और सवालों की प्रक्टिस करते रहना चाहिए.


नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं