How to Get Good Job: आजकल जॉब मार्केट में तगड़ा कॉम्पीटिशन है. पहले तो जॉब पाना बहुत मुश्किल होता जा रहा है, उसके बाद अपनी नौकरी को बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है. आपने चाहे कितने ही बड़े संस्थान से डिग्री हासिल की हो, बिना ट्रेनिंग और एक्सपीरियंस के किसी भी व्यक्ति में वो बात नहीं आती, जो कंपनी अपने इम्प्लॉई में देखती है, इसलिए फ्रेशर्स को ज्यादातर जगहों पर अच्छी सैलरी नहीं दी जाती. कंपनी का इसके पीछे यही सोचना होता कि आप पहले काम सीखेंगे और उसके बाद कुछ बेहतर कर पाएंगे. ऐसे में यहां जानिए कुछ काम के टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप पहली नौकरी में ही अच्छी सैलरी भी पा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंटर्नशिप करें एक्सपीरियंस लें
नौकरी करने से पहले आपको अपनी फील्ड का प्रैक्टिकल नॉलेज होना चाहिए. इससे आपको अपनी फील्‍ड के चैलेंज और उनसे निपटने के तरीके भी पता होंगे. ये करियर ग्रोथ के लिए भी बहुत अच्छा रहेगा. केवल किताबों के दम पर डिग्री लेकर नौकरी करना और काम सीखकर किसी कंपनी के इम्प्लाई बनने में एक अलग ही बात होती है. अगर आप पहले से काम करना जान लेंगे तो अपने मन मुताबिक सैलरी पाने में आसानी होगी. 


सीवी में एड करें वैल्यू एडिशन
डिग्री लेने के बाद अगर आप अपनी
ही फील्ड से जुड़ा और कोई सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स करें. इससे आपके सीवी में वैल्यू एडिशन होगी. इससे आपको अच्छी सैलरी मिलने के चांसेस बढ़ जाते हैं. आप संबंधित सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं.  


वर्क एक्सपीरियंस
खुद का वर्क एक्सपीरियंस होना अलग बात है और जो काम कर चुके हैं उनके अनुभव से सीखना अलग. सीनिसर्स जितना अनुभव पाने में आपको लंबा समय लगेगा. ऐसे में खुद के एक्सपीरियंस से जल्दी सीख पाएंगे. इसके अलावा अपनी फील्ड के एक्सपर्ट्स से मिलें, उनसे सलाह लें, समस्याओं का समाधान जानें और खुद पर काम करते रहे. 


कुछ नया भी आजमाएं
अपनी फील्ड में स्पेशियलाइजेशन करना अच्छी बात है, लेकिन अगर आपके काम में कुछ और जरूरी तत्व हैं और वे बहुत तकनीकी नहीं हैं तो उन्हें भी सीखें, ताकि जरूरत पड़े पर आप दूसरों की भी मदद कर सकें. दूसरी फील्ड्स में नॉलेज रखने वाले युवाओं को कंपनियां फटाफट हायर करती हैं.


बिहेवियर
इसके अलावा अपने व्यवहार में भी कुछ बातों का ध्यान रखें. कम बोलें और ज्यादा सुनें. काम पर फोकस ज्यादा रखें. ऑफिस पॉलिटिक्स से तो पूरी तरह दूर रहने में ही भलाई है. इसके अलावा टाइम से ऑफिस जाएं. अपनी फील्ड में अप टू डेट रहें और नया सीखते रहें.