Devyani Singh Success Story: यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा पास करना बच्चों का खेल नहीं है. हालांकि, बहुत से कैंडिडेट्स ने अपनी मेहनत और सही स्ट्रेटजी को अपनाते हुए इस बात को गलत भी साबित किया है. इसी कड़ी में हरियाणा की देवयानी सिंह (Devyani Singh) की कहानी बिलकुल अलग है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देवयानी ने हफ्ते में केवल 2 दिन पढ़ाई करके यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा पास कर एक मिसाल कायम की है. देवयानी सिंह ने अपनी कक्षा 10वीं व 12वीं की पढ़ाई चंडीगढ़ के स्कूल से की है. कक्षा 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद देवयानी ने साल 2014 में बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी के गोवा कैंपस के इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लिया. यहां से उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की.


इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद देवयानी ने यूपीएससी की परीक्षा देने का मन बनाया, जिसके लिए उन्होंने तुरंत तैयारी भी शुरू कर दी. हालांकि, देवयानी को इतनी आसानी से सफलता हासिल नहीं हुई. 


लगातार तीन बार साल 2015, 2016 और 2017 के यूपीएससी एग्जाम में फेल होने के बाद चौथे प्रयास में जाकर उन्होंने सफलता हासिल की. बता दें देवयानी शुरुआती दो अटेंप्ट में यूपीएससी प्रीलिम्स (UPSC Prelims) भी क्लियर नहीं कर पाई थीं. जबकि तीसरे अटेंप्ट में वो इंटरव्यू राउंड तक तो पहुंच गई, लेकिन फाइनल लिस्ट में उनका नाम नहीं आया.


इतना होने के बाद भी देवयानी ने हार नहीं मानी और साल 2018 में अपना चौथा अटेंप्ट दिया. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा क्रैक कर डाली और ऑल इंडिया में 222वीं रैंक हासिल की. देवयानी को उनकी रैंक के मुताबिक, सेंट्रल ऑडिट विभाग में नियुक्त किया गया. 


जब यूपीएससी का एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तो कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग होती है. देवयानी अपनी रैंक से खुश नहीं थीं, इसलिए उन्होंने एक बार और यूपीएससी की परीक्षा देने का मन बनाया. हालांकि, वह ट्रेनिंग के कारण परीक्षा की तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं दे पा रही थीं. ऐसे में वह केवल वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को ही परीक्षा के लिए पढ़ पाती थी. हफ्ते में दो दिन की तैयारी के रिजल्ट ये रहा कि देवयानी ने साल 2019 में परीक्षा पास कर ऑल इंडिया में 11वीं रैंक हासिल की.


नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे