Career Option After 12th​ Commerce: 12वीं कॉमर्स बैकग्राउंड के ज्यादातर स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन के लिए बीबीए और बीकॉम को चुनते हैं. हालांकि, दोनों कॉमर्स के ही कोर्स हैं, लेकिन इनमें कुछ अंतर भी है. आगे चलकर यही डिग्रियां आपकी करियर ग्रोथ और सैलरी पैकेज पर असर डालती हैं. अगर आप भी इन दोनों में से कोई कोर्स करने की सोच रहे हैं, तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि 12वीं कॉमर्स करने के बाद बीबीए और बीकॉम इन दोनों में से कमाई के हिसाब से कौन है सबसे बेहतर और कहां करियर विकल्प ज्यादा है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीबीए कोर्स
बीबीए का फुल फॉर्म है- बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में व्यवसाय प्रबंधन. बीबीए के सिलेबस में बिजनेस मैनेजमेंट, मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्सेस और फाइनेंस जैसे सब्जेक्ट्स पढ़ाए जाते हैं. यह आपको मैनेजमेंट के अलग-अलग एस्पेक्ट्स को जानने और समझने में मदद करता है. बिजनेस फील्ड में जाने में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए बीबीए को एकदम सही कोर्स कहा जाता है. 


ये भी पढ़ें- UPSC पास करके बनीं ब्यूटी विद ब्रेन की मिसाल, सोशल मीडिया स्टार IPS आशना चौधरी अपने लुक्स से मॉडल्स को देती हैं मात 


बीकॉम कोर्स
वहीं, बीकॉम का मतलब है- बीकॉम बैचलर ऑफ कॉमर्स. इसमें आप एकाउंटिंग, टैक्सेशन जैसे सबजेक्ट्स कवर किए जाते हैं. बीकॉम में टेक्नीकल और अकाउंटिंग से संबंधित विषयों पर जोर दिया जाता है. अगर कोई फाइनेंस सेक्टर में करियर बनाना चाहता हैं तो उसके लिए बीकॉम की डिग्री लेना ज्यादा बेहतर विकल्प है. बीकॉम में अकाउंटिंग, कॉमर्स, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स, ऑडिटिंग और कमर्शियल लॉ की जानकारी पर फोकस होता है.


दोनों की फीस में होता है फर्क
बीबीए और बीकॉम कोर्स की फीस में भी अंतर होता है. सरकारी कॉलेज में बीबीए की फीस 10,000 से 30,000 रुपये तक सालाना हो सकती है. जबकि, सरकारी कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई लिए स्टूडेंट्स को केवल 5,000 से 20,000 रुपये सालाना तक खर्च करने पड़ते हैं. 
वहीं, प्राइवेट कॉलेज से बीबीए करने वालों को 50,000 से 3,00,000 रुपये तक फीस देनी पड़ती है. जबकि, बीकॉम की डिग्री के लिए 30,000 से 2,00,000 रुपये तक खर्च करने पड़ते हैं. 


ये भी पढ़ें- Knowledge Story: समंदर में किस देश का कहां तक होता है अधिकार, कैसे तय होती है पानी पर सीमा? जानिए यहां


सैलरी में भी होता है फर्क
बीबीए करने वाले स्टूडेंट्स को उनकी एक्सपर्टीज के मुताबिक सैलरी मिलती है, जैसे बिजनेस मैनेजमेंट में 4-6 लाख, मार्केटिंग में 4-7 लाख, ह्यूमन रिसोर्सेज में 3-5 लाख और फाइनेंस में 5-8 लाख रुपये सालाना तक एवरेज पैकेज मिल सकता है.


वहीं, बीकॉम में अकाउंटिंग के स्टूडेंट्स 3-5 लाख रुपये सालाना तक कमाते हैं. जबकि, फाइनेंस में 4-7 लाख, ऑडिटिंग में 4-6 लाख और कमर्शियल बैंकिंग में 5-8 लाख रुपये सालाना तक एवरेज पैकेज हो सकता है. हालांकि, सैलरी पैकेज कई बार कंपनी की लोकेशन, आपकी एक्स्ट्रा पर भी निर्भर करता है. 


यहां बीबीए और बीकॉम कोर्स से जुड़े कुछ कंफ्यूजन हमने दूर करने की कोशिश की है. इससे आप अपनी दिलचस्पी और बैकग्राउंड के मुताबिक यह तय कर सकते हैं कि आपके लिए इन दोनों में से कौन सी डिग्री बेहतर रहेगी.