BPSC 70th CCE 2024 Exam: बीपीएससी 70वीं सीसीई 2024 भर्ती परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर है. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से बीपीएससी 70वीं परीक्षा (BPSC 70th CCE) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 18 अक्टूबर 2024 तक किए जा सकते हैं. इन भर्तियों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन कई चरणों की परीक्षा के आधार पर किया जाता है. पहल उम्मीदवारों को प्रीलिम्स देना होगा. फिर सफल उम्मीदवारों को मेंस में शामिल होना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संभावना है कि बीपीएससी 70वीं सीसीसई परीक्षा का आयोजन 17 नवंबर 2024 को किया जा सकता है. ऐसे में उम्मीदवारों को तैयारी के लिए बहुत ज्यादा समय नहीं मिलगा. यहां हम आपको प्रीलिमस और मेंस के पेपर पैटर्न के बारे में डिटेल में बताने जा रहे हैं, ताकि इस एग्जाम में शामिल होने जा रहे उम्मीदवार सिस्टमैटिक तरीके से अपनी तैयारी कर सकें. 


वैकेंसी और जरूरी योग्यता
इस साल बीपीएससी की ओर से 1,957 रिक्तियों के लिए संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (BPSC 70th CCE 2024) आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास बैचलर डिग्री होना जरूरी है. 


BPSC 70th CCE प्रीलिम्स एग्जाम पैटर्न 2024
बीपीएससी 70वीं सीसीसई परीक्षा 3 स्टेज में होगी, जिसमें पहले प्रीलिम्स एग्जाम होगा. फिर इसके बाद मेन्स और फिर इंटरव्यू होगा. प्रीलिम्स में ऑब्जेक्टिव टाइप के  150 सवाल पूछे जाएंगे. ये सवाल इंडियन हिस्ट्री, पॉलिटिकल, ज्योग्राफी और इकोनॉमिक्स पर आधारित होंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग सिस्टम है, जिसके मुताबिक हर सही जवाब पर एक नंबर निर्धारित है, जबकि गलत जवाब के लिए 0.25 अंक काटा जाएगा.


BPSC 70th CCE मेन एग्जाम पैटर्न 2024
बीपीएससी 70वीं सीसीसई परीक्षा मेन्स के पेपर में डिस्क्रिप्टिव सवालों के जवाब देने होंगे. मेन्स में पांच पेपर्स होंगे और सभी पेपर देना अनिवार्य होगा. पहले मेन्स में केवल चार ही पेपर होते थे, जिसमें जनरल हिंदी, जनरल स्टडीज वन और टू और एक ऑप्शनल पेपर होता था. अब मेन परीक्षा पैटर्न में Eassy राइटिंग का पेपर जोड़ दिया गया है. अब एक ऑप्शनल और एक जनरल हिंदी पेपर भी साथ में देना होगा. कैंडिडेट्स 34 डिसिप्लिन में से एक ऑप्शनल पेपर के लिए सिलेक्ट कर सकते हैं.


BPSC 70th CCE इंटरव्यू राउंड
बीपीएससी 70वीं सीसीसई परीक्षा प्रीलिम्स और मेन्स क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट इंटरव्यू राउंड में शामिल होंगे. कैंडिडेट को उनके कैरेक्टर, पर्सनालिटी और नॉलेज के आधार पर चुना जाएगा. इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ज्यादातर सवाल इंडियन हिस्ट्री, ज्योग्राफी और कल्चर से जुड़े होंगे.