BSEB Marks Increase Scam: बीएसईबी ने स्टूडेंट्स और उनके पेरंट्स को फर्जी तरीके से खुद को बोर्ड अधिकारी के रूप में पेश करने वाले लोगों के फर्जी फोन कॉल के संबंध में एक चेतावनी नोटिस जारी किया है. ये धोखेबाज पैसे के बदले में 2024 की कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में नंबर बढ़ाने का वादा करते हैं. हालांकि, बोर्ड ने आश्वस्त किया है कि 2024 की बीएसईबी इंटर और मैट्रिक परीक्षा की आंसर शीट सुरक्षित रूप से रखी गई हैं, और कोई बदलाव संभव नहीं है. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने कहा कि उन्हें समिति के सदस्य होने का दिखावा करने वाले लोगों के बारे में रिपोर्ट मिल रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीएसईबी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "फर्जी लोगों द्वारा समिति के प्रतिनिधि होने का दिखावा करके फोन कॉल के माध्यम से जनता से पैसे मांगने की खबरें आई हैं. ये धोखेबाज 2024 इंटरमीडिएट और सालाना माध्यमिक परीक्षाओं में स्टूडेंट्स के नंबर गलत तरीके से बढ़ाने के वादे के साथ भी जनता को लुभा रहे हैं." 


बोर्ड ने क्या कहा है नोटिस में


बोर्ड ने आगे कहा कि ये दावे पूरी तरह से झूठे, वांछित और कानून के खिलाफ हैं. असामाजिक व्यवहार करने वाले इन लोगों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करना जरूरी है. बोर्ड ने 2024 के लिए बीएसईबी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की आंसर शीट की सुरक्षा पर जोर दिया, यह साफ करते हुए कि गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए वे पूरी तरह से बारकोडेड हैं. बीएसईबी ने आगे कहा कि इन शीटों पर निशान बदलना असंभव है.



बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि आप सभी से अपील की जाती है कि यदि आपके साप इस तरह का कोई कॉल आता है तो तुरंत स्थानीय थाना में फोन करने वाले का नंबर देकर ऐसे लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएं या संबंधित साइबर क्राइम सेल में शिकायत करें. किसी भी परिस्थिति में ऐसे असामाजिक तत्वों के झांसे में  न आएं.