CBSE Class 10 and 12 Practical Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) ने सर्दियों में शुरू होने वाले स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा और इंटरनल असेसमेंट के संबंध में एक नोटिस जारी किया है. नोटिस के मुताबिक, प्रैक्टिकल परीक्षाएं 5 नवंबर 2024 से 5 दिसंबर 2024 तक आयोजित की जाएंगी, क्योंकि ये स्कूल जनवरी 2025 में बंद रहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अन्य स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी, 2025 से आयोजित की जाएंगी. आधिकारिक नोटिस में लिखा है, 'सर्दियों में चलने वाले स्कूलों के लिए कक्षा X और XII के लिए सेशन 2024-25 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा/ प्रोजेक्ट/ इंटरनल असेसमेंट 5 नवंबर, 2024 (मंगलवार) से 5 दिसंबर, 2024 (गुरुवार) तक आयोजित किया जाएगा. कृपया सर्दियों में चलने वाले स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा/ प्रोजेक्ट/ इंटरनल असेसमेंट आयोजित करने के लिए एसओपी और दिशा-निर्देश यहां चेक कर सकते हैं.'


बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं के संचालन के लिए सभी स्कूलों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) और दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसमें नंबर अपलोड करना, बाहरी परीक्षक की नियुक्ति, अनुचित साधन, प्रैक्टिकल के लिए उत्तर पुस्तिका, परीक्षा आयोजित करने की प्रक्रिया और बहुत कुछ शामिल है. आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, सर्दियों में चलने वाले न का पालन करने वाले सभी स्कूलों को यहां बताए गए एक्शन लेने की जरूरी है.


  • कैंडिडेट्स की फाइनल लिस्ट तैयार करें और यह सुनिश्चित करें कि स्कूल का कोई भी स्टूडेंट जिसका नाम बोर्ड को ऑनलाइन एलओसी में पेश नहीं किया गया है, उसे इन प्रक्टिल परीक्षाओं/ प्रोजेक्टों/ इंटरनल असेसमेंट में बैठने की अनुमति न दी जाए.

  • एक्सटर्नल एग्जामिनर ऑब्जर्वर की नियुक्ति के लिए रीजनल ऑफिसर से संपर्क करें.

  • प्रक्टिकल एग्जामिनेशन/ प्रोजेक्ट वर्क/ इंटरनल असेसमेंट का समय पर पूरा होना सुनिश्चित करना तथा प्रक्टिकल परीक्षाओं की आंसर बुक्स रीजनल ऑफिस को भेजना.


पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.


सीबीएसई ने आगे बताया कि ये तारीखें और निर्देश केवल शीतकालीन स्कूलों के लिए हैं और रेगुलर सेशन वाले स्कूलों के लिए लागू नहीं हैं. रेगुलर स्कूलों के लिए अलग से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.


IAS Story: तुम कहीं की कलेक्टर हो क्या? तंज का जवाब देने के लिए बनीं आईएएस; पढ़िए प्रियंका की कहानी


वो महिला जिसने IAS टीना, रिया डाबी और इशिता किशोर को पढ़ाया, लेकिन खुद कभी नहीं दिया UPSC