IAS Sonal Goel UPSC: आईएएस सोनल गोयल ने अपनी यूपीएससी की मार्कशीट को एक्स पर शेयर किया है. इसके साथ उन्होंने यह भी बताया है कि कैसे उन्होंने तैयारी की, वह पहले अटेंप्ट मे इंटरव्यू राउंड तक नहीं पहुंच पाई थीं. उन्होंने अपनी इस पूरी जर्नी के बारे में लिखा है. उन्होंने लिखा,  जब मैंने अपनी UPSC सिविल सेवा 2007 मेन्स मार्कशीट देखी तो पुरानी यादें ताजा हो गईं, जिसने मुझे उन ट्रायल्स और ट्रंक्स की याद दिला दी जिनके कारण मई 2008 के रिजल्ट में फाइनल सिलेक्शन हुआ था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैं कैंडिडेट्स के साथ केवल यह शेयर करना चाहती हूं कि अपने पहले अटेंप्ट में, मैं मेंस परीक्षा में जनरल स्टडीज के पेपर में कम नंबर लाने करने के कारण इंटरव्यू कॉल पाने से चूक गई थी. हालांकि, इस झटके ने मेरे लक्ष्य UPSC को हासिल करने में कोई कसर नहीं छोड़ने के मेरे दृढ़ संकल्प को बढ़ावा दिया.


इसके बाद मैंने खुद को पूरी तरह से जनरल स्टडीज के पेपर में महारत हासिल करने और नोट्स बनाने, बार-बार दोहराने और आंसर लिखने पर जोर देते हुए मेन्स के अन्य पहलुओं में सुधार करने के लिए समर्पित कर दिया. मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी करने और सीएस - कंपनी सेक्रेटरी के रूप में पार्ट टाइम जॉब करने के साथ-साथ सिलेबस के हर पहलू पर अपना जी जान लगा दिया.


रिजल्ट?
अपने दूसरे अटेंप्ट में, मैंने न केवल परीक्षा पास की बल्कि जनरल स्टडीज में मेरे नंबर मेरे ऑप्शनल सब्जेक्ट्स- कॉमर्स और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की तुलना में सबसे ज्यादा थे.


इस जर्नी पर विचार करते हुए, मुझे कैंडिडेट्स के लिए यह अमूल्य सीख याद आती है. यह याद दिलाता है कि समर्पण और लगातार प्रयास से कोई भी बाधा दूर हो सकती. हर असफलता और असफलता सीखने, सुधार करने और अंततः विजय पाने का एक मौका है. 


तो डियर स्टूडेंट्स,
अपनी क्षमताओं पर विश्वास करें, जुनून के साथ अपने लक्ष्यों का पीछा करें और अपने सपनों को कभी न भूलें. दृढ़ता से ही महानता हासिल की जाती है.