ISRO: इसरो में करना है नौकरी तो 12वीं से ही करें तैयारी, गांठ बांध ली ये बातें तो आसानी से निकलेगा एंट्रेंस एग्जाम
Advertisement
trendingNow12433059

ISRO: इसरो में करना है नौकरी तो 12वीं से ही करें तैयारी, गांठ बांध ली ये बातें तो आसानी से निकलेगा एंट्रेंस एग्जाम

ISRO Jobs: इसरो में नौकरी पाना कोई आसान बात नहीं है. इसके लिए टफ एंट्रेंस एग्जाम क्वालिफाई करना पड़ता है. आप भी यहां काम करने का सपना देखते हैं तो 12वीं के बाद से इसकी तैयारी शुरू दें. यहां जानिए सबकुछ...

ISRO: इसरो में करना है नौकरी तो 12वीं से ही करें तैयारी, गांठ बांध ली ये बातें तो आसानी से निकलेगा एंट्रेंस एग्जाम

How To Become Career In ISRO: साइंस फील्ड से आने वाले बहुत से युवाओं की ख्वाहिश इसरो में काम की होती है, लेकिन यह सपना इतनी आसानी से पूरा नहीं होता. इसरो में नौकरी के लिए आपके पास खास डिग्री होना जरूरी है. साइंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन में नौकरी पाने के लिए टफ एंट्रेस एग्जाम पास करना पड़ता है. इसरो में जाने की ख्वाहिश रखने वाले स्टूडेंट्स को 12वीं के साथ या बोर्ड एग्जाम होते ही तैयारी शुरू कर देना चाहिए. यहां जानिए 12वीं के बाद इसरो में नौकरी कैसे मिल सकती है..

एंट्रेंस टेस्ट में सफल होना जरूरी
इसरो में नौकरी के लिए एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, फिजिक्स में मास्टर्स, एस्ट्रोनॉमी में मास्टर्स या पीएचडी जैसी डिग्री आपके पास होना चाहिए. इसके साथ ही आपको इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन सेंट्रलाइज्ड रिक्रूटमेंट बोर्ड टेस्ट क्वालिफाई करना जरूरी है.  इसरो की ऑफिशियल वेबसाइट isro.gov.in पर आप इसे जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स चेक कर सकते हैं.  

MBA Course: ग्रेजुएशन के बाद मोटी सैलरी वाली जॉब चाहिए तो कर लें एमबीए, इस कोर्स के हैं और भी कई फायदे

इसरो के लिए जरूरी क्वालिफिकेशन
इसरो में नौकरी हासिल करने के लिए सबसे पहले को आपको मैथ्स और फिजिक्स से 12वीं पास होना जरूरी है. इसके बाद किसी अच्छे संस्थान से स्पेस इंजीनियरिंग से कोर्स की डिग्री हासिल कर लें. प्लेसमेंट के समय पर इसरो चयनित कर सकती है. इसके अलावा किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना, स्टेट और सेंटर के बोर्ड बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट पास करके भी यहां जॉब पाने के लिए तैयारी का जा सकती है.

यहां से करेंगे पढ़ाई तो आगे की राह होगी आसान
जेईई पास करके आईआईएससी, आईआईटी या एनआईआईटी जैसे इंस्टीट्यूट्स से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए इसरो में जॉब पाना आसान हो जाता है. फिजिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग जैसे सब्जेक्ट से बीटेक करना और भी अच्छा होगा. 

एकेडमिक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए
यहां जॉब करनी है तो सीजीपीए अच्छा होना जरूरी है, क्योंकि प्लेसमेंट ड्राइव में इसरो बैचलर्स में बेहतरीन एकेडमिक रिकॉर्ड वाले कैंडिडेट्स को प्रायरिटी देता है.

इसरो में नौकरी के लिए एंट्रेंस टेस्ट 
इसरो हर साल इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन सेंट्रलाइज्ड रिक्रूटमेंट बोर्ड टेस्ट का आयोजन करता है. ग्रेजुएशन के साथ ही इस टेस्ट की तैयारी शुरू कर दें. बैचलर डिग्री के बाद स्डूडेट्स टेस्ट में शामिल हो सकते हैं,

इसरो में नौकरी के लिए कर सकते हैं ये कोर्सेस
बीटेक इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
बीटेक इन एवियॉनिक्स इंजीनियरिंग
फिजिक्स में बैचलर्स और मास्टर्स की डिग्री
पीएचडी इन फिजिक्स
एमटेक इन इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रिकल/मैकेनेकिल/कंप्यूटर साइंस
पीएचडी इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
मास्टर्स इन एस्ट्रोनॉमी
पीएचडी इन एस्ट्रोनॉमी

Trending news