IIT Bangalore: इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT) बैंगलोर, इंजीनियरिंग और रिसर्च में छात्रों के बीच सबसे पसंदीदा कॉलेजों में से एक है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईआईआईटी बैंगलोर इंजीनियरिंग कैटेगरी के लिए नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2024 के तहत 74वें स्थान पर है. यह इंस्टीट्यूट कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और डेटा साइंस में आईटी और रिसर्च पर जोर देने के लिए जाना जाता है.


IIIT बैंगलोर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन के साथ-साथ डेटा साइंस और इंजीनियरिंग स्पेशलाइजेशन में दो साल का M.Tech प्रोग्राम ऑफर करता है.


IIIT बैंगलोर में प्लेसमेंट


वर्तमान बैच का हाईएस्ट पैकेज 65 लाख रुपये प्रति वर्ष (LPA) तक पहुंच गया, जो इंडस्ट्री में इंस्टीट्यूट की पोजिशन को दर्शाता है.


iMTech (CSE) प्रोग्राम में एवरेज पैकेज 33.4 LPA रहा जबकि iMTech (ECE) छात्रों को 36.2 LPA का एवरेज पैकेज मिला. MTech (CSE) प्रोग्राम के छात्रों को जहां 21.8  LPA का एवरेज पैकेज मिला, वहीं MTech (ECE) के प्लेसमेंट के दौरान एवरेज पैकेज 29.2 LPA रहा.


इसके अलावा, IIIT बैंगलोर के iMTech छात्रों को इंटर्नशिप के दौरान आकर्षक स्टाइपेंड भी मिला है. सबसे अधिक स्टाइपेंड 1,77,000 रुपये प्रति माह और एवरेज स्टाइपेंड 69,000 रुपये प्रति माह था. ECE (iMTech) में दिया जाने वाला सबसे अधिक स्टाइपेंड 2,40,000 रुपये प्रति माह है जबकि एवरेज स्टाइपेंड 59,500 रुपये प्रति माह है.


IIIT, बैंगलोर में प्लेसमेंट ड्राइव में Microsoft, Google, TCS, Tech Mahindra, Accenture, Infosys समेत कई टॉप कंपनियों ने भाग लिया.


ऐसे करें इनरोल


BTech कोर्स में एडमिशन पाने के लिए, उम्मीदवारों को फर्स्ट डिविजन के साथ कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास करनी होगी. इसके अलावा, उन्हें जेईई मेन्स भी पास करना होगा.


जबकि आईआईआईटी बैंगलोर में पीजी प्रोग्राम में एडमिशन विभिन्न राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर होता है, जिसके बाद काउंसलिंग प्रक्रिया होती है.