IIT Bombay PG Diploma in AI and Data Science: आईआईटी बॉम्बे ने सेंटर फॉर मशीन इंटेलिजेंस एंड डेटा साइंस (C-MinDS) द्वारा पेश किए जाने वाले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस में एक्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा की शुरुआत की है. यह कोर्स 18 महीने की अवधि के लिए चलेगा और जनवरी 2025 में शुरू होने वाला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह प्रोग्राम शुरुआती और मिड-करियर के प्रोफेशनल्स के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसे ऑनलाइन मोड में पढ़ाया जाएगा. इसमें AI, मशीन लर्निंग और डेटा साइंस के की एरिया को शामिल किया जाएगा. करिकुलम में मशीन लर्निंग के लिए प्रोग्रामिंग, स्टैटिस्टिकल फाउंडेशन, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, जनरेटिव AI और AI-ML इन प्रैक्टिस जैसे मुख्य पाठ्यक्रमों के साथ-साथ इंडस्ट्री-रेडी स्किल को बढ़ाने के लिए इलैक्टिव पाठ्यक्रम शामिल हैं.


इस कोर्स की मदद से, प्रतिभागियों को आसानी से सीखने के लिए IIT बॉम्बे के एकेडमिक रिसोर्स द्वारा सपोर्टिड Python, SQL, NumPy, Pandas, Seaborn, ScikitLearn, TensorFlow, Keras, Hugging Face, Docker, Kubernetes और PyTorch का प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस प्राप्त होगा.


एलिजिबिलिटी
4 साल की ग्रेजुएशन डिग्री या कम से कम एक साल के वर्क एक्सपीरियंस के साथ 3 साल की ग्रेजुएशन डिग्री रखने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के लिए एलिजिबल हैं. ग्रेजुएशन लेवल पर मैथ और स्टैटिस्टिक की बेसिक समझ रखने वाले पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट छात्र भी आवेदन कर सकते हैं.


यह प्रोग्राम भारत में AI और डेटा साइंस एजुकेशन को आगे बढ़ाने के लिए IIT बॉम्बे की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. इसे प्रोफेशनल्ड को तेजी से टेक्नोलॉजी ड्रिवन वर्ल्ड की चुनौतियों का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.