Trending GK Quiz: सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में जीके के प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा चाहे कक्षा 12वीं के आधार पर होने हो या ग्रेजुएशन लेवल की या फिर देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी ही क्यों न हो, इन सभी के लिए जीके की तैयारी करनी पड़ती है. जॉब इंटरव्यू में भी जनरल नॉलेज के सवाल पूछे ही जाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में हम यहां जनरल नॉलेज से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आए हैं, जो किसी भी कॉम्पिटीटिव एग्जाम व सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. आप इन प्रश्नों का सही जवाब देकर परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकेंगे. अगर आपको यहां दिए जा रहे सवालों के जबाव पहले से ही आते हैं तो आपका रिवीजन भी हो जाएगा. 


सवाल - दिल्ली से पहले भारत की राजधानी क्या थी?
जवाब - दिल्ली से पहले भारत की राजधानी कलकत्ता थी.


सवाल  - किस देश में राष्ट्रपति का शासन काल सिर्फ एक साल का होता है?
जवाब  - स्वीट्जरलैंड में राष्ट्रपति का शासन काल केवल एक साल का होता है. 


सवाल - भारत में 10 का एक सिक्का बनाने में कितना खर्च आता है?
जवाब - भारत में 10 का एक सिक्का बनाने में 3 रुपये तक का खर्च आता है.  


सवाल - मुगल काल के दौरान किस भाषा को रेख़्ता कहा जाता था?
जवाब - उर्दू भाषा को रेख़्ता कहा जाता था. यह हिंदुस्तानी भाषा थी, क्योंकि इसकी बोली भाषा आधार दिल्ली की खड़ीबोली में स्थानांतरित हो गई थी. यह शैली फारसी-अरबी और देवनागरी दोनों लिपियों में विकसित हुई. जानकारों के मुताबिक इसे उर्दू और हिंदी का प्रारंभिक रूप माना जाता है. 


सवाल  - गांधीजी से पहले भारत के नोट पर किसकी फोटो थी?
जवाब  - महात्मा गांधी की फोटो से पहले भारत की करंसी पर अशोक स्तंभ की फोटो छपी थी. 


सवाल  - दुनिया की पहली किताब छापने वाला देश कौन सा है?
जवाब  - माना जाता है कि दुनिया की पहली किताब छापने वाला देश चीन है. चीन में ही सन् 950 ई. में हीरक सूत्र नामक दुनिया की पहली मुद्रित पुस्तक प्रकाशित की गयी.