JNVST Registration 2024 for Class 6: नवोदय विद्यालय समिति जल्द ही कक्षा 6 में एमडिशन के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो बंद कर देगी. स्टूडेंट्स या उनके अभिभावकों को 16 सितंबर, 2024 की समय सीमा से पहले आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) आवेदन पत्र भरना होगा. इस तारीख के बाद जमा किए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा. 2025 के लिए JNVST प्रवेश परीक्षा दो फेज में आयोजित की जाएगी: पहला चरण 18 जनवरी, 2025 को और दूसरा चरण 12 अप्रैल, 2025 को.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवोदय विद्यालय कक्षा 6 प्रवेश 2024 के लिए जरूरी तारीखें



जेएनवीएसटी कक्षा 6 प्रवेश 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स 


ऑनलाइन फॉर्म भरते समय, स्टूडेंट्स को निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स JPG फॉर्मेट में अपलोड करने होंगे, जिनका फ़ाइल साइज 10 से 100 KB के बीच होना चाहिए. कैंडिडेट्स के वर्तमान विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा वेरिफाई प्रमाण पत्र, जिसमें निर्धारित डिटेल शामिल हो.


  • एक लेटेस्ट फोटो

  • कैंडिडेट एवं उनके माता-पिता दोनों के साइन

  • आधार डिटेल या किसी सक्षम सरकारी प्राधिकारी द्वारा जारी निवास प्रमाण पत्र.


जेएनवीएसटी 2025: कौन आवेदन कर सकता है? 


संबंधित जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से वर्तमान एकेडमिक ईयर (2023-24) में कक्षा 5 के फाइनल एग्जाम में बैठने वाले छात्र जेएनवीएसटी 2025 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. हालांकि, लोकेशन और कैटेगगरी के आधार पर पात्रता मानदंड हैं.


रूरल एरिया: जिले के ग्रामीण क्षेत्रों (2011 की जनगणना के अनुसार 10,000 से कम आबादी वाले गांव या कस्बे) में रहने वाले छात्र पात्र हैं.


IAS Success Story: कौन हैं DM संजीव रंजन? जिन्होंने लेखपाल को कर दिया ऑन द स्पॉट सस्पेंड


आरक्षण: भारत सरकार के मानदंडों के अनुसार अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), और विकलांग स्टूडेंट्स (पीडब्ल्यूडी) के लिए आरक्षण है. 


IAS Success Story: "जब मैं UPSC दे रही थी, तब भी मैंने फिल्में देखीं, अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ीं, बैडमिंटन खेला पर..."