Why Countries Names End With Stan: दुनियाभर के अधिकांश देशों के नाम अलग-अलग होते हैं, लेकिन कई देशों के नाम सुनने में एक जैसे लगते हैं. विश्व में ऐसे देशों की संख्या बहुत ज्यादा है, जिनके नाम में 'स्तान' शब्द लगता है जैसे कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान, कजाकिस्तान आदि ऐसे कई देशों के नाम में स्तान लगा हुआ है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों देशों के नाम के आखिर में 'स्तान' लगा होता है. हो सकता है कि आपके मन में भी इस तरह के सवाल हो. चलिए आज हम आपको बताएंगे कि 'स्तान' शब्द का क्या मतलब होता है और किस भाषा से लिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'स्तान' का मतलब
सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि 'स्तान' का क्या मतलब होता है और ये किस भाषा का शब्द है. जनरल नॉलेज से जुड़ी वेबसाइट ब्रिटैनिका के मुताबिक इस्तान या स्तान शब्द का मतलब उस जमीन से होता है, जो किसी खास चीज से जुड़ी हो या जिस जगह पर लोग रहते हैं. वहीं, बताया जाता है कि 'इस्तान' या'स्तान'एक पर्शियन शब्द है. 


इसके मुताबिक अफगानिस्तान का मतलब है अफगानियों की जमीन. इसी वजह से किसी जगह के नाम के आगे स्तान शब्द का इस्तेमाल किया गया. ऐसा कहा जाता है कि आगे चलकर ये नाम इतने पॉपुलर हुए थे कि उस जगह के पुराने नामों में बिना कोई बदलाव किए उसे देश का नाम रखा गया था. 


कुछ के नाम में जुड़ा है लैंड
इसके अलावा कई देशों के नाम के आखिर में 'लैंड' शब्द लगा हुआ है. इनमें इंग्लैंड, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, थाइलैंड और पोलैंड जैसे और भी कई नाम हैं. आज के समय में तो हम यही जानते हैं कि यह एक इंग्लिश का शब्द है, जिसका इस्तेमाल  जमीन के लिए किया जाता है.  


संस्कृत से है नाता
भारतीय भाषा संस्कृत दुनिया की सबसे पुरानी भाषा बताई जाती है, जिसका सदियों पुराना इतिहास भी मिलता है. संस्कृत भाषा के कई शब्द इंग्लिश और अरबी भाषा में इस्तेमाल किए गए हैं. संस्कृत के 'स्थान' शब्द से ही 'स्तान' बना है, जिसका अर्थ जमीन या जमीन का टुकड़ा होता है. संस्कृत भाषा के स्थान से ही स्तान बना है, जिसका अर्थ  जगह या किसी स्थान से होता है.