Top Degrees With Highest Salaries: युवाओं का सपना होता है कि कॉलेज पासआउट होते ही एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी हाथ में हो. हालांकि, यह कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है, बशर्ते आपने पहले से इसके लिए प्रॉपर प्लानिंग और अच्छी स्ट्रेटजी तैयारी की हो. किसी भी डिग्री कोर्स को चुनते समय इस बात पर गौर करना बेहद जरूरी हो जाती है क‍ि आने वाले समय में जॉब मार्केट में इसकी ड‍िमांड बनी रहेगी या नहीं. इस स्‍ट्रेटजी को अपनाएंगे तो आप एक ऐसी फील्ड का सिलेक्शन बड़ी आसानी से और बिना कंफ्यूजन के कर सकेंगे, ज‍िसमें आगे चलकर आपको एक शानदार हाई सैलरी वाली जॉब म‍िल सकती है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ डिग्री कोर्सेस के बारे में बताएंगे.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चार्टर्ड अकाउंटेंट
चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रोफइल देश की हाईएस्ट सैलरी वाली जॉब्स में से एक है. सीए का काम अपनी कंपनी या क्लाइंट की फाइनेंशियल एक्टिविटीज और मैनेजमेंट से जुड़े कामों को देखना होता है. इसके साथ टैक्सेशन और ऑडिटिंग का काम भी सीए के जिम्मे ही होता है. सीए को शुरुआत में 6 से 7 लाख रुपये तक मिलते हैं. एक्सपीरियंस के साथ 30 लाख रुपये सालाना तक मिल सकते हैं.


एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग
स्पेस साइंस के साथ ही एयरोनॉटिकल इंजीनियर्स की डिमांड में भी इजाफा हो रहा है. देश-विदेश में भी इस फील्ड के लोगों को फटाफट नौकरी मिलती है. ये विमान, एयर क्राफ्ट और उनकी प्रणालियों के डिजाइन, डेवलपमेंट, टेस्टिंग और प्रोडक्शन जैसे काम सब इन्हीं के जिम्मे होता है. इसमें मोटी कमाई के बहुत मौके मिलते हैं.


कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स की हर इंडस्‍ट्री में डिमांड देखी जा सकती है. वे सॉफ्टवेयर डिजाइन, डेवलपमेंट, सिस्टम बनाने से लेकर डाटा मैनेज करने जैसे सभी काम कर सकते हैं. 


पेट्रोलियम इंजीनियरिंग
भारत के अलावा उन देशों में पेट्रोलियम इंजीनियर्स की तगड़ी डिमांड है, जहां ऑइल और गैस न‍िकालने का काम बड़े स्तर पर किया जा रहा है. पेट्रोल‍ियम इंजीन‍ियर‍िंग भूमिगत जलाशयों से तेल और गैस निकालने में ट्रेंड होते हैं.


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
यह तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है. इसमें एआई और मशीन लर्निंग इंजीनियर्स की तगड़ी मांग है. ये प्रोफेशनल्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित सिस्टम तैयार कर सकते हैं, जो डेटा से सीख सकता है और सटीक विश्लेषण करता है. 


डेटा साइंस
डाटा साइंस डिमांडिंग क्षेत्र है. डाटा साइंट‍िस्‍ट बड़ी मात्रा में डाटा एकत्र, विश्लेषण और व्याख्या कर सकते हैं. हर इंडस्ट्री में इनका बोलबाला है. 


मेडिकल की पढ़ाई
एमबीबीएस की डिग्री आपको समाज में डॉक्टर के तौर पर बहुत सम्मान दिलाती है. वहीं, मोटी कमाई करने की अपार संभावनाएं देती है. डॉक्टर अनुभव और विशेषज्ञता हासिल करने के बाद मोटा पैसा कमाते हैं.