NIOS 10th 12th Date Sheet 2024: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने डेट सीट जारी है है. NIOS ने अक्टूबर-नवंबर सेशन के लिए 10वीं और 12वीं की थ्योरी पब्लिक परीक्षाओं की डेट शीट जारी की है. ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने परीक्षा के लिए फॉर्म भरा है, वे एनआईओएस की ऑफिशियल वेबसाइट sdmis.nios.ac.in. से इंडिया समेत विदेशों के एग्जाम सेंटर्स के लिए डेट शीट चेक कर सकते हैं.  यहां जानिए परीक्षा कार्यक्रम और डेट शीट डाउनलोड करने का तरीका... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एग्जाम शेड्यूल
NIOS द्वारा जारी एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक 10 और 12वीं क्लास की परीक्षाएं 22 अक्टूबर से शुरू होंगी जो 29 नवंबर 2024 तक चलेंगी.


NIOS ने कहा, "अक्टूबर/नवंबर 2024 की एनआईओएस पब्लिक परीक्षा (थ्योरी) सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी कोर्स 22 अक्टूबर 2024 से भारत और विदेशों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. डेट शीट एनआईओएस की वेबसाइट sdmis.nios.ac.in पर उपलब्ध है."


संभावित रिजल्ट
NIOS ने कहा कि उम्मीदवार वेबसाइट sdmis.nios.ac.in. से इंफॉर्मेशन-कम-हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं. संस्थान ने यह भी कहा कि परीक्षा के नतीजे परीक्षा की फाइनल डेट के 7 हफ्ते बाद जारी किए जाने जा सकते हैं. 


संस्थान का कहना है, "रिजल्ट जारी करने की वास्तविक तिथि के बारे में कोई पूछताछ नहीं की जाएगी. रिजल्ट एनआईओएस की वेबसाइट sdmis.nios.ac.in पर तुरंत उपलब्ध करा दिया जाएगा. "


डेटशीट देखने के लिए यहां क्लिक करें


कैंडिडेट्स को ऐसे मिलेंगे डॉक्यूमेंट्स
परीक्षा में सफल होने वाले कैंडिडेट्स को मार्कशीट-कम-सर्टिफिकेट और माइग्रेशन-कम-ट्रासंफर सर्टिफिकेटर सीधे उनके संबंधित एएलएस के जरिए ही जारी किए जाएंगे. कैंसिल किए गए एएलएस के मामले में ये डॉक्यूमेंट्स कैंडिडेट्स को संबंधित रीजनल सेंटर द्वारा एनआईओएस में उपलब्ध उनके आवासीय पते पर पोस्ट के माध्यम से भेजे जाएंगे.  


एग्जाम डेट्स में बदलाव की नहीं गुंजाइश
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग का कहना है कि अक्टूबर-नवंबर में होने वाले पब्लिक एग्जाम्स की डेट्स में कोई चेंजेस नहीं किए जाएंगे. 
NIOS ने आगे कहा, "उम्मीदवारों द्वारा भुगतान की गई परीक्षा फीस उन्हें सैद्धांतिक परीक्षा में बैठने का अधिकार देती है, अगर वे अन्यथा पात्र हैं तो उन्हें परीक्षा केंद्र पर कुछ भी अतिरिक्त भुगतान नहीं करना होगा." 


ऐसे डाउनलोड करें NIOS डेट शीट  
NIOS 10वीं, 12वीं की डेट शीट डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-
सबसे पहले NIOS की ऑफिशियल वेबसाइट sdmis.nios.ac.in. पर जाएं.
नोटिफिकेशन सेक्शन के तहत, 'अक्टूबर/नवंबर 2024 में आयोजित होने वाली सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी की पब्लिक परीक्षा की डेट शीट ऑल इंडिया' लिंक पर क्लिक करें.
अब एनआईओएस डेट शीट 2024 पीडीएफ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी.
एनआईओएस डेट शीट 2024 पीडीएफ को डाउनलोड कर लें.