Nitish Cabinet Meeting: बिहार में CNG-PNG सस्ती होने वाली है! नीतीश कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2455135

Nitish Cabinet Meeting: बिहार में CNG-PNG सस्ती होने वाली है! नीतीश कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला

Bihar Politics: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार (1 अक्टूबर) को मंत्री परिषद की बैठक संपन्न हुई. कैबिनेट में कुल 45 एजेंडों पर मुहर लगी है.

सीएम नीतीश कुमार

Nitish Cabinet Meeting: बिहार में आने वाले समय में CNG-PNG सस्ती हो सकती है. दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में CNG-PNG पर लगने वाले वैट में कमी करने का निर्णय लिया गया. औद्योगिक क्षेत्र में सीएनजी और पीएनजी उपभोक्ताओं के लिए वैट दर में कमी की गई है. सीएनजी के लिए 20 की जगह 12.5% और पीएनजी के लिए 20% की जगह 5% वैट दर होगी. इसके अलावा सड़क सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी आज कैबिनेट में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया, जिसमें वाहन चालक ट्रक बस ऑटो टैक्सी आदि के वाहन चालक का बीमा करने पर कैबिनेट में मंजूरी मिली है.

चालक के परिवार के सामाजिक और आर्थिक वृद्धि करने के लिए मुख्यमंत्री वाहन चालक कल्याण योजना 2024 की शुरुआत की गई है. इसके तहत विभिन्न सहायता प्रदान करने और उसे पर होने वाले बैंक का भुगतान बिहार सरकार सुरक्षा निधि से किया जाएगा, जिसकी मंजूरी आज कैबिनेट में मिल चुकी है. कहा जा रहा है कि विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऑटो-टैक्सी चालकों को बड़ा तोहफा दिया है. बता दें कि नीतीश कैबिनेट बैठक में कुल 45 प्रस्तावों पर मुहर लगी है.

ये भी पढ़ें- कोल्हान में CM हेमंत सोरेन को लगा तगड़ा झटका, अब इस बड़े नेता ने JMM से दिया इस्तीफा

मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में एक तरफ 12 करोड़ की लागत से नया केयर यूनिट बनाया जाएगा. छपरा न्यायालय में भी 44 करोड़ की लागत से नया भवन बनेगा. पूर्णिया न्यायालय में भी 34 करोड़ की लागत से एक नया भवन बनेगा. कटिहार में भी न्यायालय में एक नया भवन बनेगा. वैशाली न्यायालय में भी एक नया भवन बनेगा. सुपौल मधेपुरा मुजफ्फरपुर में अल्पसंख्यक विभाग का आवासीय विद्यालय बनेगा. पटना के बिहटा में 300 बेड का एक नया अस्पताल बनेगा. बिहार सिविल सेवा न्याय पर शाखा प्रशिक्षण विभाग नियमावली 2024 को मंजूरी मिल गई है.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news