Pariksha Pe Charcha 2024: केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों और विभागों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि इस साल होने वाले 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम देश के हर कोने में छात्रों तक पहुंचे, जिसमें एजुसैट (Edusat) के माध्यम से दूरदराज के इलाकों में इंटरनेट डिवाइस और रेडियो पर प्रसारण भी शामिल है. बता दें कि "एजुसैट" विशेष रूप से शिक्षा के क्षेत्र के लिए एक सरकारी कम्युनिकेशन सैलेलाइट है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ हर साल बातचीत करते हैं. इसमें वह परीक्षा से संबंधित तनाव पर पूछे जाने वाले प्रश्नों को संबोधित करते हैं. यह परीक्षा पे चर्चा का सातवां संस्करण होगा, जो 29 जनवरी को भारत मंडपम, आईटीपीओ, प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा.


शिक्षा मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों और विभागों को लिखे पत्र में अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था करने के लिए निर्देश जारी करने का निर्देश दिया है ताकि स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में छठी कक्षा और उससे ऊपर के सभी छात्र परीक्षा पे चर्चा का प्रसारण देख या सुन सकें.


शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी पत्र में लिखा है "परीक्षा पे चर्चा के टेलीविजन प्रसारण के अलावा, उसे देखने की सुविधा एजुसैट के माध्यम से कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल जैसे इंटरनेट एक्सेस उपकरणों पर भी व्यवस्थित की जा सकती है. इसके अलावा दूरदराज के इलाकों में, जहां टेलीविजन देखने की व्यवस्था करना संभव नहीं है, वहां प्रधानमंत्री की बातचीत सुनने के लिए रेडियो/ट्रांजिस्टर का इस्तेमाल किया जा सकता है.'' 


इसमें यह भी कहा गया है कि बातचीत का दूरदर्शन द्वारा डीडी नेशनल, डीडी न्यूज और डीडी इंडिया के माध्यम से सीधा प्रसारण किया जाएगा. यह ऑल इंडिया रेडियो मीडियम वेव और ऑल इंडिया रेडियो एफएम चैनल सहित रेडियो चैनलों पर लाइव प्रसारण के माध्यम से भी उपलब्ध होगा. इस कार्यक्रम को पीएमओ (PMO), एमओई (MoE) (इसके यूट्यूब और स्वयंप्रभा चैनलों सहित), दूरदर्शन, MyGov.in और फेसबुक लाइव जैसी सरकारी वेबसाइटों पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.


परीक्षा पे चर्चा 2024 के दौरान की जाने वाली बातचीत MyGov ऐप पर एक प्रतियोगिता के माध्यम से चुने गए कक्षा 9 और उससे ऊपर के छात्रों के साथ की जाएगी.


शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों सहित एक करोड़ से अधिक लोगों ने इस साल रजिस्ट्रेशन कराया है. यह साल 2018 में इस कार्यक्रम के शुरू होने के बाद से सबसे अधिक है. MyGov पोर्टल पर अब तक 90 लाख से अधिक छात्र, 8 लाख से अधिक शिक्षक और लगभग 2 लाख अभिभावक रजिस्टर हो चुके हैं.


मंत्रालय ने इस महीने की शुरुआत में एक बयान में कहा था कि पिछले साल कुल 38.80 लाख छात्रों ने, जिनमें से 16 लाख स्टेट बोर्ड से थे, इस आयोजन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. यह भी कहा गया कि इस साल कार्यक्रम टाउन हॉल फॉर्मेट में सुबह 11 बजे से शुरू होगा. कम से कम 4,000 प्रतिभागी प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत करेंगे. प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश से दो छात्रों और एक शिक्षक और कला उत्सव और वीर गाथा प्रतियोगिता के विजेताओं को मुख्य कार्यक्रम के लिए विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जा सकता है.