Delhi University in India: दिल्ली विश्वविद्यालय (दिल्ली विश्वविद्यालय) ने रैगिंग रोकने के उपायों की घोषणा की. यूनिवर्सिटी 1 से 10 अगस्त तक नॉर्थ और साउथ कैंपस (नॉर्थ कैंपस फोन नंबर 27667221 और साउथ कैंपस फोन नंबर 24119832) में दो कंबाइंड कंट्रोल रूम बनाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा, कॉलेजों/ सेंटर्स/ हॉस्टल से बाहरी लोगों के एंट्री पर प्रतिबंध लगाने और अपने संबंधित संस्थानों में रैगिंग पर प्रतिबंध के नियमों को प्रमुखता से प्रदर्शित करने का अनुरोध किया गया है. साथ ही, दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ और साउथ कैंपस में स्ट्रेटिजिक लोकेशन पर अंग्रेजी और हिंदी में रैगिंग विरोधी पोस्टर लगाए गए हैं.


सभी स्टूडेंट्स/ हॉस्टल में रहने वालों के साथ-साथ उनके माता-पिता/ अभिभावकों से संबंधित कॉलेजों/ विभागों/ केंद्रों/ हॉल/ हॉस्टल में एंट्री के समय रैगिंग रोधी प्रतिज्ञा देने के लिए कहा गया है. सभी दिल्ली विश्वविद्यालय कॉलेजों/ फैकल्टी/ विभागों/ हॉस्टलों से रैगिंग रोधी/ अनुशासनात्मक समिति और निगरानी दल बनाने का अनुरोध किया गया है, जहां तक ​​संभव हो एनसीसी/ एनएसएस छात्र स्वयंसेवकों की मदद लेकर रैगिंग की निगरानी की जाए. दिल्ली विश्वविद्यालय ने महिला कॉलेजों को विशेष सहायता प्रदान करने के साथ हर कॉलेज के बाहर पुलिस पिकेट रखने का भी अनुरोध किया है.


DU के अंडरग्रेजुएट कोर्स में बढ़ा पासिंग क्राइटेरिया, अब कितने क्रेडिट पर होंगे पास?


आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "दिल्ली पुलिस ने आश्वासन दिया है कि सादे कपड़ों में महिला पुलिसकर्मियों को यूनिवर्सिटी के साथ-साथ हर कॉलेज के कैंपस के बाहर तैनात किया जाएगा. किसी भी रैगिंग या छेड़छाड़ की स्थिति में, पुलिस अपराधियों का ध्यान रखेगी. छात्रों से अनुरोध है कि वे अपने पीजी की स्थानीय पुलिस से प्रॉपर वेरिफिकेशन करा लें क्योंकि सभी ऐसे पीजी पर स्टूडेंट्स रेजिडेंट की उचित सुरक्षा और सुरक्षा के लिए क्षेत्रीय पुलिस द्वारा नियमित निगरानी की जाती है."


CUET UG 2024 की इन कैंडिडेट्स की फाइनल आंसर की जारी, इस लिंक से कर सकते हैं डाउनलोड